what is trp and how it is calculated – trp kya hai in hindi?

what is trp and how it is calculated – trp kya hai in hindi?

WHAT IS trp Full Form in Hindi -TRP क्या होता है

TRP की FULL FORM Television Rating Point होती है. यह एक उपकरण है जो एक Television कार्यक्रम की लोकप्रियता को प्रकाशित करता है. इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि कौन सा Television कार्यक्रम सबसे अधिक देखा जाता है. TRP लोगों की पसंद का एक सूचकांक देता है और विशेष कार्यक्रम की लोकप्रियता को दर्शाता है. यह उच्च टीआरपी के साथ एक program प्रकाशित करता है कि कार्यक्रम को बड़ी संख्या में दर्शकों द्वारा देखा जाता है. विज्ञापनदाताओं के लिए इसका डेटा बहुत उपयोगी है क्योंकि वे उच्च TRP वाले कार्यक्रमों के दौरान अपने विज्ञापन देते हैं.

  • TRP Full Form in Hindi, TRP Ka Full Form Kya Hai?
  • TRP का Full Form क्या है,
  • TRP Ka Poora Naam Kya Hai
  • TRP का पूरा नाम और HOW IS IT CALCULATED
  • TRP से टीवी channel की income कैसे होती है
  • सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TV सीरियल और चैनल का TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर People’s Meter लगाये जाते है. यह एक विशिष्ट आवृत्ति के द्वारा ये पता लगाते है की कहा कौन सा serial या channel देखा जा रहा है और कितने बार advisement दिख रहा है. People’s Meter के द्वारा Television एक-एक मिनट की खबर को Monitoring टीम Indian Television Audience Measurement तक पंहुचा दिया जाता है. Monitoring टीम Indian Television Audience Measurement People’s Meter से मिले खबर को analysis करने के बाद यह तय करता है की किस चैनल या किस सीरियल का TRP कितना है.

अगर किसी चैनल का TRP कम या ज्यादा है तो इसका प्रभाव सीधे चैनल की कमाई पर पड़ता है. जैसे कि Sony, Star, LifeOK, Discovery और जितने चैनल है सभी विज्ञापन के द्वारा ही पैसे कमाते है. ऐसे मे अगर किसी चैनल का TRP कम है तो उसको विज्ञापन के ज्यादे पैसे नहीं मिलेंगे या फिर बहुत कम विज्ञापनदाता मिलेंगे. और इसके ठीक उल्टा अगर किसी चैनल का TRP ज्यादा होगा तो उसे ज्यादा पैसा मिलेगा विज्ञापनदाता के द्वारा. TRP केवल चैनल ही नही किसी विशेष सीरियल या Show पर भी निर्भर करता है.

WHAT IS TRP AND HOW IS IT CALCULATED -TRP की गणना कैसे की जाती है?


INTAM आज के समय में एकमात्र एजेंसी है जो TRP की गणना के क्षेत्र में काम कर रही है. यह दो तरीकों पर काम करती है.

  • Frequency Monitoring Method
  • Picture Matching Technique

Frequency Monitoring Method
Frequency Monitoring Method में TRP को Calculate करने के लिए A डिवाइस को जज करने के लिए कुछ हजार दर्शकों के घरों के टीवी सेट से जुड़ा हुआ है. इस डिवाइस को पीपल्स मीटर कहा जाता है और यह वह समय और प्रोग्राम Record करता है जिसे दर्शक किसी विशेष दिन देखते है. इसके बाद दर्शकों की स्थिति जानने के लिए औसतन 30 दिन की अवधि ली जाती है. यह Peoples मीटर एक बहुत महंगा उपकरण है जिसे विदेशों से आयात किया जाता है.

Picture Matching Technique
इस तकनीक में Peoples मीटर लगातार उस तस्वीर के एक छोटे से हिस्से को रिकॉर्ड करता है जिसे एक विशेष टेलीविजन सेट पर देखा जाता है. इसके बाद नमूना घरों से डेटा एकत्र किया जाता है और राष्ट्रीय रेटिंग की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है. यह तकनीक भारत में अधिक विश्वसनीय और तुलनात्मक रूप से नई है.

यह भी पढ़े
WHAT IS EMAIL MARKETING ?
TRP से टीवी chanel की income कैसे होती है ?


दोस्तों आपकी जानकारी के लिये हम आपको बताना चाहेंगे सभी चैनल की 90% कमाई विज्ञापन से ही होती है और ये विज्ञापन हर programme के एक दो तीन मिनिट के ब्रेक में आते हैं. कोई भी विज्ञापनदाता किसी chanel पर अपना विज्ञापन दिखाने के लिए बहुत ज्यादा पैसे चैनल वालों को देते हैं इस तरह इन चैनल की अधिकतर कमाई आपको दिखाए जा रहे विज्ञापन से ही होती है. दोस्तों जिस chanel की TRP जितनी ज्यादा होती है वह channel अपने prpogramme के बीच में यानी breake में विज्ञापन दिखाने के लिए विज्ञापन वालों से उतने ही ज्यादा पैसे लेते हैं.

example के तौर पर मान लीजिये अगर आप किसी TV Chanel पर अपने किसी भी प्रोडक्ट का Advertisement करना चाहते है तो आप किसी High TRP वाले Serial जैसे की Nagin या The Kapil Sharma Show को ही आपने प्रोडक्ट का Advertisement करने के लिए चुनोगें और जब आप आपने Advertisement करने के लिए इन High TRP वाले Serial को चुनोगें तो आपको ज्यादा पैसे भी भुगतान करने पड़ेंगे दुसरे किसी Low TRP वाले Serials की तुलना में.|

और अंत में ये कहना चाहता हु की अगर आप लोगो को ये content पसंद आया तो हमारी post को शेयर करिए अगर आप इस तरह के amazing content चाहते है तो हमे subscribe कीजिये

Leave a Comment