What is the full form of C.E.O.? – educationbucket

What is the full form of C.E.O.-

FULL FORM OF CEO (CEO की फुल फॉर्म क्या है?)

The full form of CEO:- Chief Executive Officer (मुख्य कार्यकारी अधिकारी)

WHAT IS CEO? (CEO क्या है?)

CEO यदि आप किसी company या संस्था मे नौकरी करते होंगे , तो अपनी ऊपर वाली post या position पर जाने की जरूर सोचते होंगे, क्योंकि यह एक साधारण सी बात है , हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपनी से ऊँची post पर हो , और बहुत से लोग तो ये भी सोचते हैं कि वह अपने boss की position पर हो। तो आइए इस post में हम आपको बताते है कि what is CEO । CEO के बारे में जानने के लिए आप अंत तक हमारी post को पढ़िए।

अगर CEO की बात करे तो यह किसी company या संस्था का सबसे बड़ा पद होता हैं । उसी के नीचे सभी employees काम करते हैं। CEO company का मुख्य अधिकारी या उसका कर्ता धर्ता होता हैं। उसी के हाथ मे होता हैं किस तरह compnay को चलाना हैं। CEO company के सभी अहम फैसले लेता है , जिससे company की growth हो सके। बहुत सी company में एक MD (managing director) का पद भी होता हैं उसे भी CEO के बराबर ही माना जाता हैं। company या organisation को किस दिशा में लेकर जाना हैं इसका कार्यभार भी CEO का ही होता हैं |

जैसे:- किस company के साथ partnership करना profitable होगा आदि। ऐसे बड़े – बड़े फैसले CEO ले द्वारा लिए जाते हैं।

CEO:- Chief Executive Officer (मुख्य कार्यकारी अधिकारी)

हम आपको कुछ लोकप्रिय CEO के बारे मे बताएंगे जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

(1)CEO Of Google – Sunder Pichai (सुंदर पिचाई)
(2)CEO Of Apple – Tim Cook(टिम कुक)
(3)CEO Of Infosys- Salil Parekh (सलिल पारेख)
(4)CEO Of Amazon- Jeff Bezos(जेफ़्फ़ बेज़ोस)
(5)CEO Of Facebook- Mark Zukerberg(मार्क जुकरबर्ग)
(6)CEO Of TCS – Rajesh Gopinathan(राजेश गोपीनाथन)

Quality of CEO ?

CEO बनने के लिए आपके आपके अंदर अपने employees को एक साथ करके रखना , कंपनी के लिए बड़े फैसले लेना, team को दिशा निर्देश देना,अपने विचारो को लोगो तक सही तरीके से पहचाना और लोगो को अपनी तरफ attract(आकर्षित) करना, कठिन समय मे सही निर्णय लेना आदि quality आप मे होना चाहिए क्योंकि यही वह quality है जो आपको धीरे -धीरे CEO के पद तक पहुचती हैं।

HOW TO BECOME A CEO?(CEO कैसे बनते हैं?

CEO company या organisation का सबसे पद अधिकारी होता हैं। CEO बनने के लिए आप मे बहुत सी quality होनी चाहिए । CEO के पद तक पहुचने के लिए आपको एक – एक कदम आगे भड़ाना होगा । इसके बाद अगर कभी board of director को आपका काम पसन्द आया तो वह आपको company का CEO बना देगा । CEO बनने के लिए quality और company कैसे चलाते है उसकी knowledge तो होनी ही चाहिए , लेकिन इसके साथ साथ आपको CEO बनने के लिए MBA करना भी। बहुत अच्छा होता हैं। इसमे आपको business से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में सिखाया जाता हैं।

WORK OF CEO (CEO के कार्य)?

CEO के कार्य बहुत ही जिम्मेदारी वाले होते है और यह बस board of director के लिए ही जवाबदेह होते है। इसे company के लाभ (profit) के लिए बड़े – बड़े निर्णय लेना होता हैं और company के लिए Market Strategy बनाना होता हैं और भी बहुत सारे काम होते हैं जो इस post पर एक CEO को करना होते हैं।

CEO की salary कितनी होती हैं?

CEO की salary इस बात पर निर्भर करती हैं कि वह किस company का CEO है । अगर कोई बड़ी company का CEO है , तो उसकी salary crore में होगी और अगर कोई छोटी company का CEO है तो उसकी salary lakh में हो सकती हैं या उससे ज्यादा या कम। CEO किस company का हैं उससे ही उसकी salary का पता लगाया जा सकता है।

  • CEO बनने के 5 tips:-
  • (1)Get the Qualification
    (2)Develop the Right skills
    •Leadership skills
    •Business acumen
    •Decision-making stress Management
    •Resourcefulness
    •Self-confidence
    (3) Take risks
    (4) Make Valuable Connections
    (5) Be Realistic

उम्मीद है आपको हमारा ये article अच्छे से समझ आया होगा।

1 thought on “What is the full form of C.E.O.? – educationbucket”

Leave a Comment