WHAT IS SIP | FULL FORM OF SIP IN HINDI BEST TIPS OF INVESTMENT IN HINDI :2021

WHAT IS SIP? SIP क्या होता है?OR What IS THE Full form

of S.I.P?

 

Meaning of SIP , Benifits of SIP, Full form of SIP, etc…आज हम आपको sip के बारे में पूरी जानकारी देंगे।क्या होता हैsip, इसके फायदे एवं नुकसान ,आदि । sipके बारे में जानने के लिए आपको हमारी पूरी Post को पढ़ना होगा आखिरी तक । तो आइए हम आपको बताते है sip के बारे में।सबसे पहले हम आपको बताएंगे किSIP का पूरा नाम क्या होता है।

What IS THE Full form of S.I.P:-

SIPका फुल फॉर्म “systematic investment plan” है।

WHAT IS SIP | FULL FORM OF SIP

 

WHAT IS SIP |FULL FORM OF SIP ? SIP किसे कहते है क्या होता है ?

SIP (एसआईपी) एक सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (systematic investment plan) है। SIP एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा हम म्यूच्यूअल फण्ड(mutual fund) में निवेश कर सकते है। SIP के द्वारा हम हर सप्ताह में , महीने में या साल में कुछ amount निवेश नियमित तौर पर निवेश कर सकते है। जिससे एक लंबी अवधि के बाद हमे एक बड़ा amount प्राप्त होता है।

SIP के द्वारा हम MUTUAL FUND में एक fix amount एक fix time में ही  निवेश करते है।इसमें निवेशक हर समय के अंतराल पर समान रकम का निवेश करता है।वह समय निवेशक खुद तय करता है | कि उसको हर सप्ताह INVEST करना है ,हर महीने , या  वर्ष में एक बार, समय कुछ भी तय कर सकता है निवेशक अपनी इच्छा के अनुसार।

SIP में 500 रुपए जितनी छोटी रकम भी निवेश कर सकता है |जो लंबे समय के बाद बहुत लाभ देती है। जो भी रकम आप नियमित अंतराल पर निवेश करना तय करते है वो उसी अंतराल पर आपके Bank account से कट जाती है।इस योजना में आप कभी भी निवेश की रकम को बढ़ा सकते है या निवेश करना बंद कर सकते है।SIP में आप एक तय  समय सीमा तक ही निवेश करते है । और ये आपको long term पर आपको अच्छा फायदा देती है।

अगर आप नियमित तौर पर इसमे निवेश करते है तो आपको कंपाउंडिंग (compounding) के असर से फायदे (benifits) नज़र आएंगे। यह तय करता है कि return आपकी मुख्य राशि न हो , बल्कि आपकी राशि पर हुए मुनाफा भी हो । इसमे आपके पैसे समय के साथ बढ़ते जाते है, क्योंकि आप जो  निवेश करते है वह return कमाता है और return का भी return कमाता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके आपको इसमे निवेश करना चाहिए ताकि एक लंबे समय के बाद आपको अच्छा बड़ा फायदा मिल सके।

BEST Tips Of Investment IN SIP ?

सबसे पहले तो आप एक लक्ष्य बनाए की इतने समय के लिए आपको निवेश करना है।फिर एक रकम तय करे जो आप निवेश करेंगे। आप रकम तय SIP calculator की मदद से कर सकते है।

एक समय अंतराल भी तय करे जिसमे आपका निवेश होता रहेगा। वह समय अंतराल सप्ताह में भी हो सकता है , या महीने में भी या वर्षिक भी हो सकता है यह आपके ऊपर है कि आप कोनसा समय अंतराल चुनते है निवेश करने के लिए।

best tip to invest in sip

 

अपने financial advisor से contact करे । और एक अच्छी योजना बनाये जो आपकी जरूरत के हिसाब से होगी।रकम को निवेश करने के लिए आप पैसे post dated check(पोस्ट डेटेड चेक ) या फिर। ECS (Electronic Clearing Machine) के द्वारा दे सकते है।जिसमे आपको अपने bank की कुछ जानकारियां देनी होंगी ।ताकि हर समय के अंतराल में आपकी तय हुई राशि जुसमे से कट जाए।

आपके पैसे mutual fund में निवेश किये जाते है तो आप mutual fund की company में जाकर भी अपने निवेश की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

WHY SIP INVESTMENT IS BEST WAY TO INVEST IN SIP? SIP में निवेश क्यों

करना चाहिए?

SIP में निवेश का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इसमें bazaar से जुड़े जोखिम कम होते है ।वो इसलिए क्योंकि आपके पैसो का प्रबंधन एक्सपर्ट (experts) द्वारा किया जाता है। experts लगातार company, industries, और economy पर research करते रहते है।

research के बाद वह आपके पैसो को सही जगह निवेश करते है और लगातार वह बाजार पर नज़र रखते है। अगर आप बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नही रखते है या फिर आपके पास समय नही है कि बाजार पर आप नज़र रख सके तो SIP आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

अलग-अलग कंपनियो में निवेश होता है आपका पैसा SIP में निवेश करने का दूसरा फायदा यह है कि आपका पैसा अलग -अलग sector की अलग अलग company में निवेश किये जाते है। अलग अलग company में आपका पैसा निवेश करना इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि जैसे अगर एक company में या किसी  एक sector में नुकसान हो गया ,तो भी आपके return पर ज्यादा असर नही पड़ेगा क्योंकि उसकी भरपाई दूसरे sector या company से हो जाएगी।

mutual fund industry ,सरकारी नियमो के तहत काम करती है। mutual fund industry SEBI और AMFI के बनाये नियमो के अनुसार काम करती है।

Mutual fund के काम करने का तरीका पारदर्शी है इसलिए इसमें निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।कभी भी आप निवेश कर सकते है।इसका एक और बड़ा फायदा यह है कि SIP में आप कभी भी निवेश कर सकते है। इसमे आपको यह नही सोचना पड़ता कि कब निवेश करे कब नही, बाजार में गिरावट है या तेज़ी यह सब आपको नही सोचना पड़ता।

SIP में आप नियमित तौर पर थोड़ा थोड़ा पैसे निवेश करते है इसमें निवेश का समय मायने नही रखता।आपके बजट पर असर नही पड़ता। SIP में आप छोटा amount भी निवेश कर सकते है |

जैसे 500 से 1000 रुपए भी आप निवेश कर सकते है।जिससे आपके बजट पर भी कोई खास फर्क नही पड़ता । अगर आप मिडिल क्लास फैमिली से है तो एसआईपी में निवेश करना आपके लिए आसान होता है और एक  समय के बाद आप एक बड़ा amount ले सकते है।

आपके सपने पूरे करने में मददगार साबित होता है।हम जो भी पैसा निवेश करते है उसका कुछ न कुछ लक्ष्य जरूर होता है जैसे बच्चो की पढ़ाई , बच्चो की शादी,या घर खरीदना आदि इन सब चीजो के लीज बड़े amount की जरूरत होती है और इतना बड़ा amount जुटाना बहुत मुश्किल होता है।

लेकिन  आप SIP के जरिये धीरे धीरे एक बड़ा amount जुटा सकते है।Benifits Of SIP की फायदे में निवेश कर हम किसी भी company के fund में निवेश कर Units खरीदते है।

जैसे हमने किसी company के fund का NAV 10 रुपए है तो उसमे आपने 1000रुपए निवेश कर दिए है तो उन 1000 रुपए के बदले में आपको 100 units प्राप्त हो जाएगी। और जब भी आप units को बेचना चाहेंगे तो आपकी खरीदी हुई unit को उस समय के बाजार के भाव पर बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

वैसे SIP के बहुत सारे  benifits है जैसे  tax में छूट ,निवेश में सरलता, छोटा निवेश,, कम risk , benifit of compounding, आदि । OR WHAT IS SIP |FULL FORM OF SIP तो आइए अब हम आपको एसआईपी के फायदे बताते है।

यह भी पढ़े: HOW TO INVEST IN SHARE MARKET शेयर बाजार में निवेश कैसे करे ?

WHAT ARE THE BENIFIT OF SIP?

(1) छोटा निवेश(small investment):- जैसे कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि आप एसआईपी में छोटा amount भी निवेश कर सकते है। इससे आपको निवेश करने में कोई दिक्कत भी नही आएगी और एक समय के बाद आपको बड़ा amount मिलता है।अगर आप हर महीने 10% intrest return rate से 1000रुपए निवेश करते है तो 15 साल में आपकी अवधि पूरी होने पर लगभग आपको 4,14,470 रुपए मिलेंगे । जबकि आपने सिर्फ 15 साल में 1,80,000 रुपए ही जमा किये होंगे।

(2) निवेश करने में आसानी :-इसमे आपको निवेश करना बहुत ही आसान होता है।बस एक बार अपने plan चुनने के बाद एक तय समय को mutual fund आपके account से राशि निकालकर आपके चुने हुए plan में जमा कर देती है। आवक bank account आपके SIP scheme वाले account से link होता है। जैसे हर महीने आपको 500रुपए निवेश करना है तो आपके bank account से हर नहींए 500रुपए SIP account में transfer कर दिए जाते है। और उन पैसो का इस्तेमाल units खरीदने के लिए किया जाता है।

(3)कम रिस्क:- SIP की सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें जोखिम बहुत कम होता है क्योंकि जो भी पैसा हम निवेश करते है वो financial advisor के द्वारा निवेश करते है और वह बाजार पर नियमित तौर पर नज़र रखते है तो आपके पैसे डूबने ला खतरा कम रहता है।

(4) tax में छूट:- जब भी आप एसआईपी में निवेश करते है या निकलते है तो उस पर किसी भी तरह का tax नही लगता । पर tax की छूट देने वाले scheme में lock in period होता है जैसे कि 3 वर्ष आप इनमें निवेश करके tax में छूट पा सकते है।

(5) Benifits of compounding:- compounding का मतलब होता है intrest पर भी intrest मिलना । जब भी आप SIP में निवेश करते है तो उस निवेश पर जो भी return मिलता है उस return को वापस निवेश कर दिया जाता गए जिससे निवेशकों का profit बढ़ जाता है और उसको मुनाफे में वृद्धि होती है।

(6) SIP से पैसे निकालने की सुविधा:– ज्यादातर SIP scheme में कोई भी lock in period नही होता। lock in period वह समय होता है जिसके  बिना पूरे हुए आप scheme में से अपने paise निकल सकते है । पर SIP की ज्यादातर schemes में lock in period नही होता। निवेशक अपनी जरूरत  के अनुसार एसआईपी में निवेश जारी रख सकते है या बंद कर सकते है।

SIP में आप अपने हिसाब से निवेश कर सकते है ।इसमें आपको mutual fund चुनने की जरूरत नही पड़ती इसमे ज्यादातर चीजे automatic होती है  और इसमे मिलने वाले लाभ बहुत ज्यादा होते है और इसमे नुकसान न के बराबर होते है।अगर आपका थोड़ा सा भी पैसा अपने दैनिक जीवन से बच रहा है तो आपको एसआईपी में जरूर invest करना चाहिए । भले ही आपको लगे कि इतने लंबे समय के लिए करना पड़ रहा ह या इतना छोटा amount कर रहे है कब तक इक्खता होगा । तो यह सब आप चिंता छोड़ दीजिए आप तो बस invest करना शुरू कीजिए कब समय निकल जाता है आपको पता ही नही चलेगा । तो आप इसमे इन्वेस्ट करिए एक समय के बाद आपको इक्खता पैसा मिलेगा और उस पैसो को आप जैसे चाहे  इस्तेमाल कर सकते है।

आशा करता हूँ कि आपको SIP के बारे में सब समझ आ गया होगा।  ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारी website पर आये।

1 thought on “WHAT IS SIP | FULL FORM OF SIP IN HINDI BEST TIPS OF INVESTMENT IN HINDI :2021”

Comments are closed.