WHAT IS SHARE MARKET IN HINDI 2020 – शेयर बाज़ार क्या हैं?

आज हम आपको बताते हैं कि what is SHARE MARKET AND HOW IT WORKS क्या होता हैं,इसको कितने वर्गो में  बाटा गया हैं और शेयर मॉर्केट में कैसे निवेश करते हैं।

what is share market:- शेयर बाज़ार क्या हैं?

शेयर बाज़ार(share market)  ऐसा बाजार हैं जहाँ कम्पनियो के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। जिस प्रकार दूसरे बाज़ार में लोग एक दूसरे से मिलते हैं और मोल भाव करके कोई सामान खरीदते है उसी प्रकार share खरीदने और बेचने के लिए भी लोग आपस मे मिलके मोल भाव कर के सौदा पक्का करते हैं और शेयर खरीदते बेचते हैं। पहले share की खरीदी और बिक्री मौखिक होती थी.

और शेयरों का सौदा मुहजवानी ही होता था । पर अब शेयर का पूरा लेन देन  stock exchange के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर के द्वारा किया जाता हैं । कंप्यूटर्स के द्वारा लेन देन करने की वजह से आज  शेयर खरीदने और बेचने वाले एक दूसरे को जान भी नही पाते।

भारत में दो प्रमुख शेयर बाजार हैं :- (BSE) और (NSE)

FULL FORM OF BSE :- बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

FULL FORM OF NSE:-  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

BSE या NSE में ही किसी लिस्टेड कंपनी के share’s broker के द्वारा खरीदा बेचा जा सकता हैं। एक तरह से देखे तो यहां पर शेयरों की नीलामी होती हैं ।

what is share market and How to buy share in hindi: शेयर कैसे खरीदे

अगर किसी को शेयर खरीदना हो तो उसको सबसे ऊंची बोली लगानी होती हैं सबसे उची बोली लगाने वाले को ही शेयर बेच दिया जाता हैं और अगर किसी को शेयर बेचना होतो खरीदने वालों में जो सबसे ऊंची बोली लगता हैं उसको शेयर बेच दिया जाता हैं।

BSE या NSE इस तरह की बोलियां लगाने के लिए जरूरी सभी सुविधाएं उपलब्ध करते हैं। एक दिन में करोड़ो शायरों का आदान प्रदान होता हैं  सोचिये कितना मुश्किल हो जाए अगर सब कारोबारी शेयर के खरीदने और बेचने वाले को चिल्ला चिल्ला के ढूंढे तो इसलिए इस काम को सरल बनाने के लिए  कंप्यूटर का प्रयोग करने लगे हैं।

कंप्यूटर की मदद से अब शेयर्स खरीदना बेचना बहुत  आसान हो गया हैं । कंप्यूटर की मदद से अब घर बैठे आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं पहले शेयर्स का काम  बस कुछ पैसे वाले लोग ही कर सकते थे लेकिन अब वो सब एक आम आदमी भी कर सकता हैं ।

HOW TO BUY A SHARE FROM SHARE MARKET ( शेयर बाजार से शेयर्स कैसे खरीदे)) :

आजकल सभी शेयर डीमटीरिअलाइज़्ड होते हैं ।शेयरों के अलावा निवेशक भारतीय म्यूच्यूअल फण्ड ( mutual fund )में भी निवेश कर सकते हैं।

निवेश कारको को किसी डीमेट सर्विस देने वाले बैंक में अपना खाता खोलना पड़ता हैं।इस तरह के खाते की सालाना फीस 500-800 तक होती हैं।

आज कल कई बैंक डिमैट सर्विस देती हैं जैसे – आई सी आई सी आई , एच डी एफ सी ,भारतीय स्टेट बैंक ,एक्सिस बैंक इत्यादि।

शेयर बाजार किसी भी विकसित देश की अर्थव्यवस्था का बहुत महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं।जिस तरह से किसी भी देश , गांव या  शहर के विकास के लिए रेल ,बिजली ,पानी सबसे महत्वपूर्ण होते हैं , वैसे ही देश के उद्योग के विकास के लिए शेयर बाजार जरूरी हैं।

किसी भी उद्योग धंधे को चलाने के लिए कैपिटल चाहिए होती हैं और ये कैपिटल उनको Share market से मिलता हैं। शेयर बाजार के माध्यम से हर आम आदमी बड़े से बड़े उद्योग में अपनी भागीदारी प्रदान कर सकता हैं|

इस तरह से वो बड़े से बड़े उद्योग में होने वाले लाभ में बराबर का हिस्सेदार बन सकता हैं। मान लीजिए , अगर किसी भी नागरिक को ऐसा लगता हैं कि आने वाले समय में कोई कंपनी भारी मुनाफा कमाने वाली हैं , तो वो उस कंपनी में शेयर खरीद के उस लाभ में भागीदार बन सकता हैं ।

BOMBAY STOCK EXCHANGE AND NATIONAL STOCK EXCHANGE:

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज व नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अलावा  देश में 27 छेत्रिय स्टॉक एक्सचेंज हैं।

THE SHARE MARKET IS DIVIDED INTO TWO CATEGOERIES IN 2020:

  • शेयर बाजार को दो वर्गों में बाटा गया हैं:-
  • प्राइमरी मार्किट और सेकेंडरी मार्किट ।

WHAT IS PRIMARY AND SECONDARY MARKET COMPANY IN INDIA:

PRIMARY MARKET प्राइमरी मार्केट :- प्राइमरी मार्किट में कंपनिया स्टॉक एक्सचेंज में पहेली बार सूचीबद्ध होती हैं और अपने शेयर जारी करते हैं ।कंपनिया (IPO) इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग  के जरिये अपने शेयर पहेली बार शेयर बाजार में ईशु करती हैं और बाज़ार में पूंजी जुटाने का प्रयास करती हैं।

SECONDARY MARKET सेकेंडरी मार्किट :- सेकेंडरी मार्किट को एक्सचेंज ट्रेडेड मार्किट भी कहा जाता हैं । यह एक रेगुलर मार्किट होती हैं , जहां पर कंपनियो के शेयर्स की ट्रेडिंग रेगुलर बेसिस पर होता हैं ।निवेशक शेयर ब्रोकर के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज में अपनी ट्रेडिंग ऑर्डर्स को पूरा करता हैं।

HOW TO INVEST IN SHARE MARKET शेयर बाजार में निवेश कैसे करे :-

आपको सबसे पहले किसी बैंक में  जाकर डीमैट एकाउंट खुलवाना होगा फिर उसके बाद अपने डीमेट एकाउंट को अपने बैंक एकाउंट से लिंक करना होगा ।

बैंक एकाउंट से अपने डीमेट एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कीजिये और फर ब्रोकर की वेबसाइट से लॉग इन कर या उसे आर्डर देकर किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

इसके बाद वह शेयर आपके डीमेट एकाउंट में ट्रांसफर हो जायँगे, अब आप जब चाहे उसे ब्रोकर के जरिये  बेच सकते हैं ।

डीमैट एकाउंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक click करें

 हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया।

2 thoughts on “WHAT IS SHARE MARKET IN HINDI 2020 – शेयर बाज़ार क्या हैं?”

Leave a Comment