WHAT IS SEO – BEST SEO TIPS IN 2020

WHAT IS SEO – BEST SEO TIPS IN HINDI 2020

SEO एक ऐसा तकनीक है , जिसके द्वारा हम अपने Page को Search Engine में Top में ला सकते हैं। Search Engine क्या हैं? यह तो हम सब ही जानते हैं । Google दुनिया का सबसे Popular Search Engine है। इसके अलावा भी कई search engine मौजूद है जैसे:- Yahoo, Bing आदि। SEO की मदद से हम अपने Blog को search engine पर no. 1 position पर ला सकते हैं।
जैसे हम Google में जाकर कुछ Key Word Type करते है तो उस keyword से related जितने भी contant होते हैं वो सब google पर दिख जाते है। ये contant जो हमे दिखते हैं वो सभी अलग अलग ब्लॉग से आते हैं।

और जो result हमे सबसे top में यानी कि सबसे ऊपर दिखाई देता हैं , वो Google में no.1 rank पर होता हैं , तभी वो सबसे ऊपर दिखाई देता हैं। जो contant top पर होता हैं उसका मतलब यह है की उस Blog में SEO का अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया गया है , जिससे कि उसमे ज्यादा से ज्यादा visitors आते है, इसी वजह से वो Blog मशहूर हो गया हैं।

SEO हमारे Blog को Google में no.1 rank पर लाने में सहायता करता हैं। SEO एक ऐसी तकनीक है , जो आपकी Website को Search Engine के search result पर सबसे ऊपर रखती हैं, जिससे कि उसमे Visitors की संख्या बढ़ सके।

आपकी Website search result में सबसे ऊपर होतो internet user सबसे पहले आपकी site में ही visit करेगा , जिससे आपकी site में ज्यादा से ज्यादा traffic की संभावना बढ़ जाती हैं और आपकी earning भी अच्छी होने लगती हैं।

FULL FORM OF SEO( SEO का फुल फॉर्म क्या है?)

SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization”. (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन).

आज की इस पोस्ट में हम आपको SEO के बारे में बताएंगे।

WHAT IS SEO :SEO क्या हैं?
SEO Blog के लिए क्यों जरूरी होता हैं? ये सवाल अक्सर नए Bloggers को परेशान करता हैं । आज के इस Digital युग मे अगर आपको लोगो के सामने आना है तो Online ही एक मात्र रास्ता है , जिसके जरिये आप एक साथ करोड़ो लोगो के सामने अपनी बात रख सकते है।
या तो आप Vedio के माध्यम से अपनी बात लोगो के सामने रख सकते हैं या फिर अपने content के द्वारा आप अपनी बात लोगो तक पहुचा सकते है।

लेकिन अपने Contant को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाने के लिए अपने contant को आपको search engines के first page पर लाना होगा , क्योंकि यही वो pages हैं जिन्हें visitors ज्यादा पसंद करते हैं और जिन पर ज्यादा Trust भी करते हैं।लेकिन यहां तकAANA इतना आसान नही है क्योंकि इसके लिए आपको अपने Contant को सही तरीके से Optimized करना होगा । जिससे वो Search Engine में Rank हो सके, इसकी प्रक्रिया को ही SEO कहते हैं।

Blogging के लिए बहुत जरूरी होता है SEO, क्योंकि आप चाहे कितना अच्छा ही contant लिख ले , अगर आपकी Article सही तरीके से rank नही हुई है तो उसमे Traffic ना के बराबर आएगा । ऐसे मे writer की महेनत बेकार हो जाएगी। इसलिए अगर आप Blogging को लेकर serious है तो आपको SEO के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए। SEO का वैसे तो कोई Rule नही होता , ये कुछ Google Algorithms के ऊपर आधारित है और वो निरन्तर change होता रहता है। लेकिन फिर भी Google SEO Guide के कुछ Fundamental है जो कि हमेशा एक जैसे होते है। इसलिए जरूरी है कि Bloggers खुद को हमेशा नए SEO तकनीक से Update रखे। इससे आपको Market में चल रहे Trends के बारे में पता रहेगा जिससे आप अपने Article में जरूरी बदलाव ला सकते हैं जो कि बाद में आपको rank करने में मदद मिलेगी।

तो आइए अब हम आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

WHAT IS SEO:SEO हमारे Blog के लिए क्यों जरूरी है?

मान लीजिये की मेने एक website बनाई , उसमे अच्छे – अच्छे high quality contant publish कर दिए लेकिन अगर मैने SEO का इस्तेमाल नही किया तो मेरी website लोगो तक नही पहुच पाएगी और मेरी website बनाने का कोई मतलब नही रहेगा ।

SEO का अगर हम इस्तेमाल नही करेंगे तो , जब भी कोई user कोई keyword search करेगा तो , आपकी website में उस keyword से related अगर कोई contant है,,तो user आपकी website को access नही कर पायेगा क्योंकि search engine हमारी site को ढूंढ नही पायेगा ना ही हमारी website के contant को अपने database पर store कर पायेगा, जिसकी वजह से आपकी website पर traffic होना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

SEO को सीख लेने के बाद , जब आप उसका इस्तेमाल अपने Blog के लिए करेंगे , तो उसका result तुरन्त नही दिखेगा । इसके लिए आपको धैर्य रख कर अपना काम करते रहना होगा।

जैसा कि पहले ही हमने बता दिया कि , कैसे ranking के लिए और traffic के लिए SEO क्यों जरूरी है । तो अब हम आपको search engine optimization के importance के बारे में और अधिक बताते हैं।

ज्यादातर लोग internet में search engine का इस्तेमाल अपने सवालो के जवाब पाने के लिए करते हैं। ऐसे में वो search engine द्वारा दिखाए गए top result पर ही ध्यान देते है। ऐसे में अगर आप भी अपने blog को rank करना चाहते है तो SEO की मदद लेनी होगी।


SEO केवल search engine के लिए नही होता बल्कि अच्छे SEO practice के होने से ये user experience को बढ़ाने में मदद करता है और आपकी website की usability भी बढ़ाता है।
SEO आपकी site के social promotion के लिए भी बहुत जरूरी होता हैं क्योंकि जो लोग आपकी site को google जैसे search engine में देखते है , तब वो ज्यादातर उन्हें अपने social media जैसे facebook , twitter पर share जरूर करते हैं।

SEO आपकी site को किसी भी competition में आगे रहने में मदद करता हैं जैसे कि अगर 2 website समान चीजे बेच रही है, तब जो website SEO Optimized होती है, वो ज्यादा customers को अपनी ओर खींचती है और उनकी sales भी बढ़ जाती है। वही दूसरी site उतना नही कर पाती है।

TYPES OF SEO IN HINDI (SEO के कितने प्रकार होते है?)

WHAT IS SEO AND ITS TYPE :SEO के दो प्रकार होते है।
(1) Onpage SEO
(2) Offpage SEO


इन दोनों के काम बिल्कुल अलग -अलग होते हैं। आइये अब हम इनके बारे में जानते हैं।

(1) Onpage SEO :- इसका काम आपके blog में होता हैं , इसका मतलब है की ऊनी website को सही ढंग से design करना।

SEO के rules को follow कर अपने website में template का इस्तेमाल करना , अच्छे contant लिखना और उनमें अच्छे keywords का इस्तेमाल करना , जो search engine में सबसे ज्यादा search किये जाते हैं।

अपने contantमें keywords का इस्तेमाल सही जगह करना जिससे Google को जानने में आसानी हो कि आपका contant किस topic पर लिखा गया है । और जल्दी आपकी website को Google page पर rank करने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़े=Top 5 free email marketing tools

BEST WORDPRESS SEO PLUGIN IN 2020:

HOW TO DO ON PAGE SEO: Onpage SEO कैसे करे?

यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे techniques के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से हम अपने website या blog को Onpage SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे

(1) Website Speed(वेबसाइट स्पीड):
आपके blog के लिए website speed बहुत ही महवपूर्ण कड़ी होती है। एक servey में पाया गया है की कोई भी visitor ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 seconds ही किसी blog पर रहता है। अगर वो इसी समय के अंदर नही खुला , तब वो उस website को छोड़ के दूसरे पर Migrate हो जाता है। अगर आपका blog नही खुला तो एक negative signal google के पास पहुच जाता है कि ये blog अच्छा नही है या ये ज्यादा fast नही है। तो जितना हो सके ऊनी site की speed अच्छी रखे।

अब हम आपको कुछ important tips देते है, जिससे आप अपनी website या blog की speed fast कर सकते हैं।

(1)Attractive और simple theme का इस्तेमाल करे।
ज्यादा plugins का इस्तेमाल न करे।
Image का size कम से कम रखे।
W3 Total cache और WP super cache plugins का इस्तेमाल करे।

(2) Website की Navigation(वेबसाइट की नेविगेशन)
अपनी वेबसाइट या blog में visit करना आसान होना चाहिए। जिससे कोई भी visitors और google को एक page से dusre page पर जाने में कोई दिक्कत न हो।

(3)Title Tag(टाइटल टैग)
अपनी website में title tag बहुत ही अच्छा बनाते , जिससे कोई भी visitor उसे पढ़े , तो जल्द से जल्द उस title पर click कर दे । इससे आपका CTR भी increase होगा।

आपने title tag को अच्छा कैसे बनाये:- जाने title में 65 words से ज्यादा वर्ड्स का इस्तेमाल नही करे क्योंकि Google 65 words के बाद गूगल searches में title tag show नही करता हैं।

(4) post का URL कैसे लिखे:-
जितना हो सके ,हमेशा अपने post का URL छोटा और simple रखे।

(5) Internet Link
ये आपकी post को rank करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है । इससे आप अपने Related pages को एक दूसरे के साथ Interlinking कर सकते हैं। इससे आपके interlinking pages आसानी से rank हो सकते हैं।

(6)ALT Tag
अपने blog के post में हमेशा images का जरूर इस्तेमाल करे , क्योंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते हैं इसलिए images का इस्तेमाल करते time उसमे ALT Tag जरूर लगाएं।

(7) keyword , contant और heading
हमेशा अपने contant कम से कम 800 words से ज्यादा के लिखे । इसमे आप पूरी जानकारी दे सकते है और ये SEO के लिए भी बहुत अच्छा है। और यह ध्यान रखिये कभी भी किसी के contant copy न करे।

अपने article के heading का खास ख्याल रखे क्योंकि इससे SEO पर काफी impact पड़ता हैं। Article का title तो H1 होता हैं और इसके बाद से sub heading को H2 ,H3 आदि से नामांकित कर सकते हैं।
आप article लिखते समय LSI keyword का इस्तेमाल करे । इससे आप लोगो के searches को असांज से link कर सकते है। आप important keyword को Bold करे जिससे कि Google और Visitors को ये पता चले कि ये जरूरी keyword है , और उनका ध्यान इसकी तरफ आकर्षित होगा।

उम्मीद है आपको हमारा ये article अच्छे से समझ आया होगा। Please share this post if you like it

2 thoughts on “WHAT IS SEO – BEST SEO TIPS IN 2020”

Leave a Comment