WHAT IS HTTP | HTTP की पूरी जानकारी हिंदी में in 2021

HTTP क्या है ? HTTP कैसे काम करता है? HTTP का फुल फॉर्म

क्या है? HTTP की पूरी जानकारी हिंदी में जानिए।

 

What is HTTP?( HTTP क्या है?)

HTTP world wide web की जड़ होती है, और Hypertext link का इस्तेमाल web page load करने के लिए किया जाता है । HTTP एक network protocol है, इसका इस्तेमाल web पर एक जगह से दूसरे जगह data भेजने के लिए किया जाता है। इसे web page पर data transmission के लिए दी जाने वाली command और service के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

http vs https

What is HTTP? HTTP कैसे काम करता है?(How to work http in hindi?)

HTTP technology web server और web users के बीच communicate करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह protocol बड़े , multi functioning , multi-input system base है ।

जैसे world wide web(www). जैसा कि हम जानते है web बिना communication process के function नही करेगा ,क्योंकि link ठीक से काम करने के लिए HTTP पर depend होती है।

Web browser की मदद से हम internet पर हम जो भी ढूंढते है, उसका एक address होता है , उसे हम URL (uniform resource location) कहते है। इसमें आपको सबसे पहले HTTP फिर www दिखता है। यह आपको हर website के link में दिखेगा और इसी के जरिये कोई भी file आपके system में पहुँचती है।

web page के सामने http:// enter करने पर browser को HTTP पर communication करने के लिए कहता है। आज के browsers को URL के सामने HTTP की जरूरत नही होती ,क्योंकि यह communication की default method है।

HTTP एक client server protocol होता है। आपका computer, mobile, laptop कोई भी device जो वेब server को सूचना देने के लिए request करती है उसे हम client कह सकते है। इसे user agent भी कहा जा सकता है। यह पहले सिर्फ HTML file या data transfer करता था ,लेकिन अब इसका इस्तेमाल images, audios file, vedio आदि सभी को transfer करने के लिए किया जाता है।

                                                                           HTTP client server protocol

HTTP protocol को www और internet engineering task force ने मिल कर विकसित किया था। यह web browser microsoft , chrome, internet explore और web server जैसे internet information services के बीच files को send एंड receive करने की process को manage करता है।

HTTP का फुल फॉर्म क्या होता है?(full form of HTTP)

HTTP का फुल फॉर्म “Hyper Text Transfer Protocol होता है।

EVOLUTION OF HTTP? HTTP का इतिहास (History of HTTP )

HTTP का विकास 1989 में CERN में टिम बर्नर्स ली (Tim berners-Lee) द्वारा किया गया था। RFCs के लिए शुरूवादी HTTP अनुरोधों का विकास internet engineering task force और www कंसोर्टियम (W3C) द्वारा समन्वित प्रयास था और बाद में फिर HTTP में चले गए।

HTTP 1.1 को पहेली बार 1997 में RFC 2068 में प्रलेखित किया गया था। उस विनिर्देश को 1999 में RFC 2616 द्वारा पालन किया गया था, जो 2014 में RFC के RFC 7230 परिवार द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

HTTP SERVER

HTTP 2 2015 में प्रकाशित हुआ था। यह लगभग सभी Web browser और transport layer security के web servers द्वारा एक application layer protocol extension का इस्तेमाल करके समर्थित है जहाँ TLS 1.2 या नया आवश्यक है।

HTTP 3 , HTTP 2 का प्रतावित उत्तराधिकारी है जो पहले से ही web पर उपयोग में है। http 2 की तरह यह protocol के पिछले प्रमुख संस्करणों को अप्रचलित नही करता । HTTP3 के लिए समर्थन कोseptember 2019 में cloudflare और google chrome में जोड़ा गया था और इसे chrome और firefox के स्थिर संस्करणों ने सक्षम किया जा सकता है।

HTTP कैसे काम करता है?(How to work http in hindi?)

HTTP एक client server communication model का इस्तेमाल करता है ,जो कि TCP के top पर बनाया गया एक application layer protocol है।

HTTP client और server , HTTP request और response message के द्वारा communication करते है। 3 मुख्य HTTP type GET , POST और HEAD है।

GET:- किसी server पर भेजे जाने वाले HTTP GET message में केवल 1 URL होता है। 0 या उससे अधिक option data parameter URL के अंत मे जोड़े जा सकते है। server URL के optional data portion को process करता है और browser को result देता है।

POST:- HTTP POST message को URL के आखरी में add करने के बजाए request message body में कोई optional data parameter रखता है।

HTTP HEAD:- यह GET request के समान काम करता है। URL के पूरे contant के साथ reply देने के बजाए , server केवल header information(HTML section के अंदर) को वापस भेजता है।

browser server से एक TCP connection शुरू करके एक HTTP server के साथ communication शुरू करता है। web browsing सेशन default रूप से server port 80 का इस्तेमाल करता है।

एक सेशन के stablish होने के बाद , user web page पर जाकर HTTP message send and receive करने के लिए ट्रिगर करता है।

WHAT IS HTTP ERROR? Issues with HTTP ?

WHAT IS HTTP | HTTP की पूरी जानकारी हिंदी में in 2020 HTTP का फुल फॉर्म क्या होता है?(full form of HTTP) HTTP कैसे काम करता है?(How to work http in hindi?)

 

HTTP पर transmit होने वाले message कई बार कई कारणों से डिलीवर नही हो पाते है।

user errors with http
web browser या web server में खराबी ।

http web page के creation में error।

http temporary network विलम्ब।

जब ये नाकामयाब होते है तब protocol failer के कारणों को capture करता है और error code के एक HTTP status line/code browser को वापस भेज देता है। यह error कुछ numbers से start होते है । जो ये बताते है कि यह error किस प्रकार का है।

जैसे 4xx error ये बताता है कि page के लिए request ठीक से पूरा नही किया जा सकता या request में गलत syntex है। ऐसे ही 404 error है जो ये बताता है की page नही मिला ।

. HTTP पर transmit होने वाले message कई बार कई कारणों से डिलीवर नही हो पाते है।
. user errors with http
. web browser या web server में खराबी ।
. http web page के creation में error।
. http temporary network विलम्ब।

 
 

ह भी पढ़े >What is wifi history?

उम्मीद है आपको हमारा ये article अच्छे से समझ आया होगा। Please share this article .

 

Leave a Comment