What is franchise? 2021 में best franchise कैसे ले ?

\

What is franchise? (फ्रैंचाइज़ी क्या होता है?)

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि franchise kya hota hai ? franchise kese lete hai? franchise kaise choone ? आदिfranchise मतलब होता है किसी भी अन्य company के product को commision base पर बेचना ।

What is franchise? (फ्रैंचाइज़ी क्या होता है?)

franchise एक ऐसा काम है जिसमे आप किसी भी other famous company के product को अपनी shop(दुकान) या showroom से बेचने का काम करते है। आप अगर किसी फेमस 4 company के product को बेचते है तो बहुत ही आसानी से आप उसके product को बेच सकते है

Meaning of franchise in hindi:-

वैसे तो फ्रैंचाइज़ी का मतलब मताधिका होता है लेकिन business में इसका मतलब होता है किसी company के product and services को बेचने का legal अधिकार प्राप्त करना।
इसमे एक शब्द और इस्तेमाल होता है

How to bring a franchise?(फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?)

अगर आप किसी company की franchise लेना चाहते है। तो सबसे पहले आपको company choose करनी होगी जिस भी company की आप franchise लेना चाहते है उस company का चयन करें , फिर उस company के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले , फिर जिस product की आप franchise लेना चाहते है

How to choose a franchise?(फ्रैंचाइज़ी कैसे चुने?)

franchise का चुनाव करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना budget set करना होगा की आपको किस budget में franchise लेनी है। कम से कम आप 2 लाख से लेकर 10 लाख तक छोटी company की फ्रैंचाइज़ी ले सकते है। फिर जिस product की आप franchise लेना चाहते है और जिस क्षेत्र में अपना business करना चाहते है।

franchise एक ऐसा काम है जिसमे आप किसी भी other famous company के product को अपनी shop(दुकान) या showroom से बेचने का काम करते है। आप अगर किसी फेमस 4 company के product को बेचते है तो बहुत ही आसानी से आप उसके product को बेच सकते है

क्योंकि पहले से कोई famous company का कोई product हो तो उस product की advertising करने की जरूरत नही होती क्योंकि पहले से ही वो product इतना famous होता है कि हर इंसान उस product से वाकिफ होता है और famous product को आप आसानी से बेच सकते है

औरacha मुनाफा earn कर सकते है। franchise लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको product की ना तो कोई adverisement करनी पड़ती, ना ही उस product को बनाना पड़ता ।

जब आप franchise लेने जाओगे तो franchise owner आपको खुद ही सभी facility उपलब्ध करा देता है । बस आपको उसकी franchise लेनी है और उनके product को बेचना होता है। आप अपने budget के हिसाब से franchise ले सकते है।

जिस company की फ्रैंचाइज़ी आप लेना चाहते है तो आपको उस company के सारे नियम व शर्ते का पालन करना पड़ता है। franchise business में बहुत सारी company है जो अपनी franchise की सुविधा पूरे India में प्रदान करती है।

franchise business के आने के बाद बहुत सारे लोग जो बेरोजगार थे उनको रोजगार मिला है । आज कल franchise की demand दिन पे दिन भड़ती जा रही है क्योंकि कम लागत में आप अपना business चालू कर सकते है और ज्यादा महेनत करने की जरूरत भी नही होती। यह business उन लोगो के लिए अच्छा है जो अपना खुद का business करना चाहते है ।

franchise की एक और अच्छी बात है कि इसमें आपको ज्यादा educated होने की जरूरत नही होती , बस आपको थोड़ी business knowledge होनी चाहिए। franchise इस काम है जिसे आप किसी भी क्षेत्र यानी किसी भी गांव या शहर में शुरू कर सकते है । गांव में आप call center या computer training center जैसी franchise लेके business शुरू कर सकते है और शहर में आप education, food, health, vehicles आदि की franchise लेकर अपना business शुरू कर सकते है।

Meaning of franchise in hindi:-

वैसे तो फ्रैंचाइज़ी का मतलब मताधिका होता है लेकिन business में इसका मतलब होता है किसी company के product and services को बेचने का legal अधिकार प्राप्त करना।

इसमे एक शब्द और इस्तेमाल होता है वो है franchisor. अब आप सोच रहे होंगे कि franchisor किसे कहते है । तो हम आपको बताते है कि franchisor किसे कहते है। franchisor का वैसे तो कोई हिंदी मतलब नही है , लेकिम business में franchisor उसको कहा जाता है जो अपने product को बेचने की सुविधा प्रदान करता है उसे franchisor कहा जाता है।

READ THIS :WHAT IS MSME?

How to bring a franchise?(फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?)

अगर आप किसी company की franchise लेना चाहते है। तो सबसे पहले आपको company choose करनी होगी जिस भी company की आप franchise लेना चाहते है उस company का चयन करें , फिर उस company के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले , फिर जिस product की आप franchise लेना चाहते है उस हिसाब से यह देख ले कि आपका business कहा चलेगा गांव में या शहर में , इन सब के बाद आपको अपना budget set करना है क्योंकि आप अपने budget के अनुसार ही brand choose कर पाएंगे। और आखिरी में आप उस brand या company की website पर जाकर online आवेदन कर सकते है।

How to choose a franchise?(फ्रैंचाइज़ी कैसे चुने?)

franchise का चुनाव करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना budget set करना होगा की आपको किस budget में franchise लेनी है। कम से कम आप 2 लाख से लेकर 10 लाख तक छोटी company की फ्रैंचाइज़ी ले सकते है। फिर जिस product की आप franchise लेना चाहते है और जिस क्षेत्र में अपना business करना चाहते है। उस क्षेत्र का मुआयना कर ले , की आपका business उस क्षेत्र में चलेगा भी या नही। फिर जिस company की franchise आप लेना चाहते है उसकी market value पता कर ले कि कितनी है और क्या आप उसको आगे बढ़ा पाएंगे। इन सब के बाद आप franchise लेने का निर्णय कर सकते है।

आपने अगर निर्णय कर लिया है की आओको franchise लेनी है तो आपको franchisor को अपना budget बताना होगा फिर आपसे वह कुछ जानकारियां लेंगे जैसे आप किस क्षेत्र में franchise खोलना चाहते है , वह की जन शंख्या कितनी है , आपका बजट कितना है आदि के हिसाब से franchisor अपना एक plan देगा , हर franchise के अपने कुछ नियम शर्ते होती है जिन्हें हमे मानना पड़ता है। franchise लेने से पहले आप company के नियम शर्ते सब जान ले उसी के बाद franchise ले।

Advantage of franchise(फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे)

अगर आप किसी बड़ी या famous company की franchise लेते है तो पहले से ही उस company कके product को सब लोग जानते ही है तो आपको उसकी marketing ,advertisment नही करना पड़ता , न ही उसे बेचने के लिए महेनत करनी पड़ती ,ग्राहक खुद ही आ जाता है product खरीदने । और अगर advertisment करना भी होता है तो वो भी company खुद ही करती है आपको कुछ कुछ नही करना होता आपको बस सामान बेचना होता है। और company के product की जो rate होती है वो कम ज्यादा नही होती तो आपको समान बेचने में और आसानी हो जाती है।

Disadvantages of franchise(फ्रैंचाइज़ी के नुकसान)

जाहिर सी बात है कि हर चीज के फायदे है तो नुकसान भी होते ही है। franchise लेने का नुकसान सबसे बड़ा यह होता है कि ये business आपका होते हुए भी आपका नही रहता क्योंकि इसमें आपके नियम शर्ते नही चलती , आपकी दुकान होते हुए भी आप इसको अपने हिसाब से नही चला सकते आपको जो भी करना होगा सब company के नियम के अनुसार ही करना होगा । और अगर आपको business में कोई भी बदलाव करना है तो आपको बार बार company से ही बात करना पड़ेगी।
और आप जिस company की franchise लेना चाहते है वह company security के तौर पर आपसे एक अच्छी खासी रकम ले लेते है और वह रकम तब तक company के पास रहते है जब तक आप उस company की franchise चलाते है। और franchise चलाते समय होने वाले नुकसान भी आपको ही झेलना पड़ता है और चाहे आपकी franchise को profit हो या loss ,आपको अपनी कुछ sale का हिस्सा company को देना ही पड़ेगा।

franchise लेने के लिए company की क्या शर्ते होती है?

जगह (place) :- franchise लेने के लिए आपके पास एक अच्छी और प्रयाप्त जगह होनी चाहिए।

*समय(time):- अलग अलग company के अलग अलग rules होते है जैसे कुछ company निश्चित समय के लिए franchise देती है तो कुछ company आजीवन यानी जीवन भर के लिए franchise देती है।

*योग्यता(education):- franchise लेने के लिए वैसे तो कोई education की खास जरूरत नही होती बस आपको business knowledge होना चाहिए । लेकिन कुछ company है जो education और technology से जुड़ी है उनमें graduate होना जरूरी होता है।

franchise लेने के लिए कौनसे document होने चाहिए?

पहचान पत्र जैसे pancard, aadharcard, photo.

इसके अलावा भी कुछ documents होते है जिनकी आपको जरूरत पड़ती है और जो आपके पास नही होते, franchise लेने से पहले आपको वह documents बनवाने पड़ते है। जैसे आपको एक restaurant खोलना है तो उसके लिए आपको food licence बनवाना पड़ेगा। ऐसे ही आपको कुछ documents है जो franchise लेने से पहले बनवाने पड़ेंगे।

agreement(एग्रीमेंट):- franchise agreement में कुछ नियम और शर्ते होती है जो owner के द्वारा तय किये जाते है और जो franchise लेक्ट है उसे वह नियम मानने पड़ते है । कई बार agreements में कुछ बाते ऐसी लिखी होती है जिससे फ्रैंचाइज़ी लेने वाले को नुकसान हो सकता है तो agreement sign करने से पहले उसको अच्छी तरह पढ़ ले समझ ले तब sign करे। agreement इसलिए sign कराया जाता है ताकि future में franchisor और franchise लेने वाले व्यक्ति को कोई तकलीफ न हो।

किन किन क्षेत्र में franchise ले सकते है?

Food and braverage franchise
इसमे आप McDonald’s , amul, cocacola, pepsi, frooti, pizza hut आदि की franchise ले सकते है।

Education and training center franchise
इसमे आपको Aloha India, TMC shipping, Novatech Robo आदि की franchise ले सकते है।

Beauty and care franchise
इसमे आपको keva ayurveda, Relooking franchise ,jawed habib आदी की franchise मिल सकती है।

Retailer franchise

इसमे आपको Lakme, cotton king, toys bazar आदि की franchise ले सकते है।

इसमे दी गयी franchise के अलावा भी बहुत सारी franchise होती है जिन्हें आप अपने budget के अनुसार ले सकते है।

 

1 thought on “What is franchise? 2021 में best franchise कैसे ले ?”

Leave a Comment