What is facebook campaign? facebook campaign kya hota hai full and best guide beginner to advance in 2021

 

What is facebook campaign? facebook campaign क्या

होता है?

Facebook campagin में प्रचार (advertise) करने के लिए use होने वाले तरीके (procedure) के एक भाग को facebook campaign कहते है। जैसे मान लीजिए आपकी company ने कोई product launch किया और उस product की जिम्मेदारी आपको दे दी , तो अगर आपको उसका ad facebook campagin पर करना है तो आपको एक ad campaign create करना पड़ेगा और यह भी बताना पड़ेगा कि आपको ad कितने दिनों तक करना है। advertiser के लिए facebook ने बहुत अच्छा user friendly ads manager platform create किया है। जिससे कोई भी नया user बहुत ही आसानी से ads को create कर सकता है और publish भी कर सकता है। तो आइए हम हम जानते है की ads campaign को कैसे publish और create किया जाता है।

How to create and publish AD campaign in facebook? ad campaign को

facebook में create और publish कैसे करे ?

create a campaign with the reach objective अब how to create facebook ad campaign step by step ad campaign को facebook में create और publish करना सिखाएंगे ।

सबसे पहले तो आपको facebook login करनी होगी । फिर आपको उसके dropdown menu में जाना होगा । वहां आपको बहुत सारे options मिलेंगे ,जिसमे आपको create ad और manage ad का option मिलेगा । इनमे से कोई भी नया ad campaign create करने के लिए , create ads के option पर click करे।

अगर अपने कस option यानी कि create ads के option पर पहेली बार click किया है तो यह आपको एक brief discription देगा और आपको एक नया facebook ads account create करने को बोलेगा । तो अब आपको बस account को कोई भी नया नाम देना है और create के button पर click करना है । हर step में आपको facebook interactive और dynamic interface आपको guide करेगा।

अब facebook ads के interface में आपको हर एक option के side में एक symbol दिखेगा “i” का , आप इस पर अपने mouse का curser जैसे ही लाएंगे तो आपको उस option के बारे में जानकारी आपको मिल जाएगी।

अब इसके बाद facebook ads creation and facebook ad campaign का main page आपके सामने open हो जाएगा। इस open page में बहुत सारे आपको ad campaign के type दिखेंगे , अब इसमें से आपको अपने हिसाब से कोई जो आपको सही लगे वो ad campaign choose करना है।

अलग अलग facebook campaign type आपको अलग अलग promotion देगा जैसे अगर आपको अपनी website पर traffic लाना है तो आपको traffic का option choose करना होगा, अगर आपको conversion करवाना है तो आपको conversion या catalog sales का option choose करना होगा। या फ़िर आपको सिर्फ अपने brand का नाम को popular करवाना है तो आपको brand awareness को choose करना होगा। ऐसे ही बहुत सारे option होते है जिनमे से अप्प अपने हिसाब से कोई भी option अपनी requirement के हिसाब से choose कर सकते है अब हम जानेंगे facebook campaign के ad campaign के बारे में।

CREATE A FACEBOOK AD CAMPGAIN 4 EASY STEP IN HINDI :

किसी भी facebook के ad campaign को create करने के लिए 4 step तो होते ही है । हर step में बहुत सारे options होते है और अलग अलग consideration और marketing objective के हिसाब से आप सबसे पहले first step में choose करते है। हर options को explain नही किया जा सकता क्योंकि marketing objective के options बहुत ज्यादा होते है। इसलिए हमने हर phase का brief intro दिया है जिसके जरिये आप खुद ही ad campaign create कर सकते है।

                                                       FACEBOOK CAMPGAIN 4 EASY STEP IN HINDI

How to find facebook ad campagin objectives : Marketing objective को choose करना

जब आप ad create वाले option में account create कर लेंगे तब दुबारा आप इस option में आएंगे कभी भी तो सबसे पहले आपका step आपका अपना marketing objective को choose करना with help of facebook ad manager जैसे conversion , lead generation, brand awareness etc….

Fundamentals of ad set for your facebook ad campagin :Facebook ads set को create करना

अब इसमें हम ad campaign की limit , budget , placement आदि को define करते है। सबसे पहले ad set को facebook ad manager se नाम देना होता है औए इसके बाद audience का चुनाव करना होता है अब इसने audience का चुनाव location के हिसाब से होता है जैसे आप किस किस जगह पर अपना ad show करना चाहते है जैसे कोई city (शहर)में या पूरी country(देश ) मे आदि।

फिर आपको interest set करना होता है जैसे जो जो लोग आपकी define की हुई चीजो में intrested है , केवल उन्ही लोगो को ad show हो।

जैसे जैसे आप audience और interest को choose करते जाएंगे , वैसे वैसे facebook आपको बताते जाएगा calculate करके और यह भी बताएगा कि आप कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने लोगों तक अपना ad पहुचा सकते है ।

और इसके बाद आपको यह define करना होता है कि आपको अपनी ad कहा कहा show करनी है जैसे facebook desktop version, instagram etc….

Facebook ads set for beginnners full guide step by step : step 1

अगर आप एक beginner है तो आप इसको automatic placement पर ही रहने दीजिए ।इससे ये होगा कि facebook खुद आपकी ad को अलग अलग जगह location पर show कराएगा ।

                                                          Facebook campaign ads set for beginnners

इसके बाद आपको अपना budget set करना होगा । इसमे आपको यह set करना होगा कि आपको अपना ad campaign कितने दिन या सप्ताह में कितनी बार दिखाना है। इसकव आप daily basis पर भी set कर सकते हो और weekly basis पर भी set कर सकते हो यह set करना आपके ऊपर है।

How to create a for facebook campaign : AD create करना.


इस option में आपको ad create करना होता है आपको ad को create करने के लिए new ad create करना होगा। या तो अपने किसी facebook page की post को ad के रूप में choose कर सकते हो। और आपको हर ad type के साथ facebook page को link करना होता है ।क्योंकि आपको ad को आपकी facebook campaign page के behalf पर ही दिखाता है।

Facebook campaign : step 2

अब इन सब के बाद आपको ad format choose करना होता है और उसी format के हिसाब से vedios, images को upload करके ,ad को complete करना होता है। ad format option कई प्रकार के होते है तो facebook आपको कई सारे ad format options show करता है जैसे multiple images, single images, single vedios, carousel आदि।
अब आपको call to action button या proper link ऐसे कई option add कर देना होते बे , यह option पूरे आपके marketing objective के के हिसाब से होते है और सब अलग अलग होते है । हर option के आगे advance options दिए होते है जिससे आप अपने ad campaign को highly customize के तरीके से run करवा सकते है।

अब आप ad को completely create कर लेते है इसके बाद आपको अपनी ad को facebook के review के लिए submit करना होता है फिर इसके बाद आपको approval का इंतज़ार करना होगा । approval आपको कुछ minutes में मिल जाता है लेकिन कभी कभी approval मिलने में कुछ घण्टो का भी समय लग जाता है।

आपको approval मिलने के बाद ,आपकी ad, schedule के हिसाब से run होने लगती है और इसके पूरे होने के बाद आपको इसका result आपके ads manager में दिखाई देगा। आप result को ads managers से excel या csv format में export कर सकते है।

Facebook campaign: step 3

अब आपका जितना भी budget बनता है उतने पैसे आपको account में add करने होते है। और आपके account creation के time पर आपकी desire currency भी पूछता है। और आप किसीभी time पैसो को payment setting में जाकर add कर सकते है। और तो और facebook आपको card, net banking और pay tm जैसे payment option भी देता है।

यह भी पड़े : WHAT IS FACEBOOK ADS ?

तो यह थी facebook ad campaign को create करने की पूरी जानकारी आशा करता हूँ आपको पर्याप्त जानकारी प्राप्त हो गयी होगी ।

 

1 thought on “What is facebook campaign? facebook campaign kya hota hai full and best guide beginner to advance in 2021”

Comments are closed.