WHAT IS FACEBOOK ADS ? how to create , benifit ,types of facebook ads for all businesses in 2020

WHAT IS FACEBOOK ADS ? FACEBOOK ADS kya hai ? how to create , benifit ,types of facebook ads for all businesses in 2020

Facebook Ads (facebook advertisement) फेसबुक एड्स के इस्तेमाल से हम अपने बिज़नेस (business) का प्रचार (advertisement) कर सकते है। यदि आपका किसी भी प्रकार का business है तो या आप किसी का business करना चाहते है तो आप facebook ads का इस्तेमाल कर सकते है। facebook ads एक ऐसा platform है जहाँ हम अपने business की online advertisment कर सकते है। जहाँ advertisers यानी कि जो भी अपने business का ads करना चाहते है वो facebook ads पर अपनी अलग-अलग तरह की post करके अपने business को promote कर सकते है , leads generate(लीडस् जनरेट) करवा सकते है ,facebook page पर likes बढ़ा सकते है,data fill करवा सकते है,और अगर आपकी खुद की website है तो आप अपनी website पर traffic बढ़वा सकते है। और अगर आपका youtube channel है तो आप अपनी vedios पर views बढ़वा सकते है और तो और आप अपनी e-commerce site के लिए conversion करवा सकते है आदि ।

ऐसी बहुत सारी चीजें है जो आप facebook ads को use करके achieve कर सकते है।लेकिन क्या आपको पता है ads को run करवाने के लिए आपको facebook को payment करना होता है। जाहिर सी बात है कि इस दुनिया मे कोई भी किसी के लिए free में काम नही करता या कोई भी काम free में नही होता ।कोई भी काम कराने के लिए बदले में आपको उसको payment करना होता है ।तो ठीक उसी तरह facebook पर ads को run करवाने के लिए आपको facebook को payment करना होता है।

जब आप facebook को payment करेंगे तब facebook आपके ads को run कराएगा। और facebook को जितना payment करोगे ,facebook आपके द्वारा set किये हुए daily budget के हिसाब से आपके ads को run करता है।तो आपको ये तो समझ आ गया होगा कि facebook ads क्या होता है । तो अब हम आपको बताएंगे कि facebook ads को use करने के benefits क्या है।

The Benefits of use Facebook ads (facebook ads को use krne के फायदे):

अगर आपका कोई business है तो आप उसको online promote करने के लिए facebook ads का use कर सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा option होता है कोई भी business को बढ़ाने के लिए।

अब आप सोच रहे होंगे कि facebook ads का ही इस्तेमाल क्यों करे business promote करने के लिए , तो इसका इस्तेमाल इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि हर कोई आज कल facebook का इस्तेमाल करता है तो अगर आपके business का ads facebook पर होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे और आपका business या post कुछ भी हो जल्दी promote होगी। और भी कुछ वजह है facebook ads को use करने की , वो हम आपको आगे बताएंगे । जानने के लिए हमारी post पूरी पढियेगा आखिरी तक।

benifit of facebook ads ?

हर महीने करोड़ो लोग social sites जैसे facebook ,instagram use करते है । अगर कोई व्यक्ति 5 मिनट के लिए भी mobile phone चलाता है तो उन 5 मिनट में से भी वो 1 मिनट के लिए facebook या instagram जरूर देखता है और instagram भी facebook की ही property है तो आप facebook ads से instagram पर भी ads के लिए apply कर सकते है या instagram पर बहु ads करवा सकते है। यह plateform ऐसे है जहाँ आप आसानी से कोई भी चीज को आसानी से promote करवा सकते है क्योंकि यहां audience का बहुत बड़ा base होता है। facebook ads की मदद से आप अपने ads को दुनिया के करोड़ो लोगो तक पहुँचा सकते है।

इसके अलावा बहुत से facebook ads के exciting features है,जो कि लोगो को अपनी ओर खींचती है जैसे कि:-

Read this =BEST TIPS OF INVESTMENT IN HINDI :2020

किसी भी budget में आप अपने ads को run करवा सकते है, लेकिन आपका budget जितना ज्यादा होगा आपकी ads उतने ज्यादा लोगो तक पहुँचेगी । इसलिए अगर आपको अपनी ads ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना है तो आपको अपना budget ज्यादा करना होगा।
जो लोग आपके business में intrested हो केवल उन्हीं लोगों को आपको अपने ads दिखाने है तो ऐसा करने के लिए आपको कुछ options configure करके अपनी targeted audience को नैरो डाउन (narrow down)कर सकते है जैसे demographics(डेमोग्राफिक्स) आदि ।
Advertising purpose के लिए facebook ads हर modern technology और ads format का इस्तेमाल करता है जो हर किसी device पर बहुत अच्छा display होता है। और आप अपनी ads के result को track और analyse भी कर सकते है जिससे आप future में अपने business को और sucessful बना सके।


How to start with facebook ads? (facebook ads कैसे शुरू करे? what is facebook ads manager?

facebook में ads चलाना बहुत ही simple होता है और facebook में ads चलाने को AD campaign भी कहा जाता है।अब आपको हम facebook ads की working को समझायेंगे सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपको किस चीज के लिए ads run कराना है। facebook आपको अलग अलग तरह के Marketing objectives choose करने का option देगा।
जैसे कि how to post ads on facebbok अगर आपको अपनी website पर traffic लाना है तो आपके पास traffic derive करने के लिए एक विचार (consideration)है। और अगर आप लोगो दे डेटा भरवाकर leads generate करना चाहते है तो उनके लिए भी consideration है। ऐसे ही बहुत सारे options होते है facebook ads में जिनकी मदद से आप अलग अलग चीज के लिए facebook ads manager ke through ads run करवा सकते है।

HOW TO CREATE ADS ON FACEBOOK STEP BY STEP :

दूसरा types of facebook ads आप जिन जिनको ads show करवाना चाहते है। उन audiences को चुनिए । आप अलग अलग options को use करके अपनी अपनी audience को चुन सकते है जैसे gender, geographical ,intrest etc…

how to create ads ?


अब इसके बाद आपको यह तय करना होता है की आपको daily कितना paisa लगाना है यानी कि आपको daily budget set करना होगा।
फिर आपको यह तय करना होता कि आपको कितने दिनों या समय में अपना ad चलाना है ।जितने दिन या जितना समय आप चुनेंगे उसी हिसाब से facebook आपको बता देगा कि आपका कितना budget बनेगा ।
इसके बाद आपको ad की visual appearance set करना पड़ेगा जिसमे कुछ चीजे लगाना शामिल होती है जैसे images, vedios, textual information आदि ।

facebook ads manager ?

Types of facebook ads: ad type के हिसाब से ads को शुरू करने के लिए दिए गए options अलग अलग हो सकते है लेकिन इस पोस्ट में बताए गए options common है जो कि हर तरह के ads में काम आएंगे।

आपकी ads को run होने में जितना भी पैसा लगेगा वो facebook ad library आपको पहले ही बता देगा और आपको ads को run कराने से पहले अपने account में जरूरत के हिसाब से सारे पैसे add करने होंगे और उसी के बाद ही आपके ads का campaign run हो पायेगा।

और बाकी इस पोस्ट में हमने ad campaign का जिक्र किया है तो जाहिर सी बात है कि आपके मन me सवाल जरूर आ रहा होगा कि याद campaign क्या होता है । तो इसकी जानकारी हम आपको हमारी अगली पोस्ट में देंगे कि facebook में ad campaign कैसे create और publish करे? , facebook campaign क्या होता है? आदि।

1 thought on “WHAT IS FACEBOOK ADS ? how to create , benifit ,types of facebook ads for all businesses in 2020”

Leave a Comment