Jeff bezzos -Amazon| networth| children|-Biography

Jeff bezzos -Amazon|networth|children|-Biography-

Jeff bezzos CEO OF AMAZON इस पोस्ट में हम आपको amazon के CEO के बारे में बताएंगे। Amazon के बारे में तो हम सबको पता ही हैं । Amazon से हम grocery, electrical product, clothes, shoes, jwellery आदि को purchase करते हैं । और Amazon से किसी को money transfer भी कर सकते हैं । Amazon से हम घर बैठे shopping कर सकते हैं। कोई भी festival हो Amazon पर कई तरह के offers आते हैं , cash back मिलता हैं और भी कई फायदे मिलते हैं । यह सब फायदे देने का निर्णय या और भी कुछ बदलाव जैसे company को दिशा निर्देश देना आदि यह सब काम company के CEO के होते है।

तो आइये अब हम आपको बताते है AMAZON COMPANY के CEO के बारे में।

JEFF BEZZOS OWNER /CEO OF AMAZON BIOGRAPHY

Amazon कंपनी के CEO का नाम “जेफ बेज़ोस” हैं।

उनका जन्म 12 जनवरी 1964 में अल्बुकर्क , न्यू मेक्सिको में हुआ था।

उन्होंने प्रिंसटन विश्विद्यालय (विज्ञान स्नातक) से शिक्षा प्राप्त की।

उनका व्यवसाय amazon.com के संस्थापकनौर मुख्य कार्यपालक अधिकारी है।

Jeff bezzos amazon. com के संस्थापक , अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और amazon. com के अध्यक्ष हैं। यह Forbes की 2018 की लिस्ट के अनुसार JEFF BEZZOS World Richest man दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। jeff bezzos princetone university से graduate है और उन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका हैं। जेफ़ बेज़ोस ने 1994 में amazon कज स्थापना करने से पहले डी. ई.शॉ और company के लिए वित्तिय विश्लेषक का कार्य किया। और वह अपने पशु -फार्म पर कार्य करने लगे, जहाँ उन्होंने अपनी जवानी की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां अपने नानाजी के साथ कार्य करते हुए बिताई थी। वह यह पशु फार्म के परिचालक से सम्बंधित कार्य किया करते थे। जब वह छोटे थे , तब से ही उन्होंने यांत्रिकी कार्यो के प्रति जबरदस्त योग्यता दिखाई और जब वह बच्चे थे तभी उन्होंने पेचकस से अपना पालना खोलने की कोशिश की थी।

जेफ बेज़ोस के जन्म के समय उनकी माता ‘जैकी’ खुद एक किशोरी थी और उनका जन्म अल्बुकर्क , न्यू मेक्सिको में हुआ था । बेज़ोस के पिता के साथ उनका विवाह 1 वर्ष से भी कम चला । जब जेफ बेज़ोस 5 वर्ष के थे तब उनकी माता ने दूसरा विवाह मिगुअल बेज़ोस के साथ कर लिया था। मिगुअल का जन्म क्यूबा में हुआ था और वह 15 साल की उम्र में अकेले ही अमेरिका चले गए थे। और अपनी महेनत के बल पर वह अल्बुकर्क विश्विद्यालय तक पहुच गए थे। शादी के बाद पूरा परिवार ह्यूस्टन , टेक्सास चला गया था। और मिगुअल यहां एकसोन नामक company में इंजीनियर बन गए।

यह भी पढ़े-CEO की salary कितनी होती हैं?

जेफ बेज़ोस ने कम उम्र में ही विविध वैज्ञानिक वस्तुओ में apna intrest dikhaya। उन्हीने अपनी व्यक्तिगतता बनाये रखने के लिए और अपने छोटे भाई बहनों को अपने room से दूर रखने के लिये , एक alarm गुप्त रूप से अपने कमरे में लगा दिया। फिर उन्होंने अपने माता पिता का गेराज को अपनी विज्ञान परियोजनाओं के लिए एक प्रयोगशाला में बदल दिया। उसके बाद य परिवार मियामी , फ्लोरिडा चला गया । मियामी जाकर बेज़ोस ने मियामी सीनियर हाई स्कूल में अध्धयन किया । जब वह उच्च विद्यालय में थे , तब उन्होंने फ्लोरिडा विश्विद्यालय से छात्र विज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया। इस प्रशिक्षण का लाभ उन्हें 1982 में मिला जब उन्हें सिल्वर नाईट पुरस्कार ने नवाजा गया। फिर उन्होंने प्रिंसटन विश्विद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्यन करने के लिए प्रवेश लिया , लेकिन जल्द ही वे उससे उकता गए और फिर से उन्होंने computer की ओर रुख मोड़ लिया और फिर उन्होंने electrical engineering एयर computer विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की । 2008 में बेज़ोस को कनेर्गी मेलोन विश्विद्यालय से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में मानद डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया।

तो ये थी पूरी जानकारी जेफ बेज़ोस की उम्मीद करता हु आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ आई हो । पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment