FSSAI Full Form, FSSAI License, Rules – Food Safety and Standards Authority of India 2021

What is the full form of F.S.S.A.I.? FSSAI का पूरा नाम

होता हैं:-

Full form of FSSAI:- Food Safety and Standard Authority of India (FSSAI) भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक नियम।

 

When was FSSAI established? FSSAI की स्थापना कब हुई?

FSSAI यह 5 अगस्त सन 2008 में शुरू हुआ था। लेकिन इसको 2006 के अनुसार ही प्रयोग में लाया गया था।

The objective of FSSAI का उद्देश्य :- FSSAI को इसलिए स्थापित किया गया था, ताकि देश में बिकने वाले खाद्य पदार्थो की शुद्धता जांच सके।

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम क्या है? What is the Food Safety and Standards Act of India?

FSSAI भोजन कि गुणवत्ता को जाचने के लिए होता हैं। भोजन में कई प्रकार की चीजो का इस्तेमाल होता हैं , तो उससे किसी को भी कोई नुकसान नही हो , इसलिए एफ एस एस आई भोजन की जांच करता हैं , की भोजन खाने से किसी को कोई नुकसान न हो । भोजन में इस्तेमाल होने वाले रासायनिक , पोषण गुणों , भोजन के रंग , महक, आकार , आदि की जांच करता हैं । जांच में जब सब चीजें सही पाई जाती हैं तब जाके उसे मार्किट में बेच जाता है। 2006 के अधिमियम अनुसार एफएसएसआई भोजन में मिलावट पर नियंत्रण का कार्य करता हैं।

एफएसएसआई के आने के बाद खाद्य पदार्थ से जुड़े कुछ अधिनियम – Repealed Acts/Orders – FSSAI

एफएसएसआई के आने के बाद खाद्य पदार्थ से जुड़े कुछ अधिनियम थे , जिनको एफएसएसआई के आने के बाद खत्म कर दिया गया।खत्म किये गए अधिनियम के नाम है:-

【1】खाद्य व्यभिचार अधिनियम 1954
【2】फल उत्पाद आदेश 1955
【3】मांस खाद्य उत्पाद आदेश 1973
【4】वनस्पति तेल उत्पाद आदेश 1947
【5】खाद्य तेल पैकेजिंग विनियमन आदेश 1988
【6】साल्वेंट एक्सट्रेक्टेड ऑयल 【7】डी-औमेड मेल एंड डेसिबल फ्लोर आदेश 1967
【8】दूध और दूध उतलाद आदेश 1992

Where is the headquarters of FSSAI?एफएसएसआई का मुख्यालय कहा है?

FSSAI is headquartered in New Delhi. एफएसएसआई का मुख्यालय नई दिल्ली में हैं।

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के मुख्यालय नई दिल्ली में है। और वही पर इसके अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति भारत सरलर के द्वारा की जाती हैं। इसके अध्यक्ष भारत सरकार के सचिव रैंक के होते हैं। और नई दिल्ली के अलावा भी इसके 6 सहित क्षेत्रीय कार्यलय पूरे देश में हैं जैसे:- दिल्ली, मुम्बई, गुवाहाटी,कोचीन, कोलकाता, चेन्नई। इसके अलावा भी कई लेबोरेट्रीज पूरे भारत भर में स्थित है।

headquarters of FSSAI

What are the products covered under FSSAI? एफएसएसआई के अंतर्गत आने

वाले उत्पाद कौन-कौन से होते हैं ?

एफएसएसआई निम्नलिखित खाद्य उत्पादों का मानदंड निर्धारित करती हैं और ये सुनिक्षित करती हैं कि इन उत्पादों का उत्पादन उसके द्वारा बनाये गए नियम के अनुसार किया जाए और ये खाद्य लोगो की सेहत के लिए सही हैं।

【1】पेय पदार्थ
【2】नामक, मसलो और संबंधित उत्पाद 【3】मिठाई
【4】मछली उत्पाद
【5】मांस उत्पाद
【6】अनाज उत्पाद
【7】सब्जी और फल उत्पाद
【8】तेल और वसा
【9】डेयरी उत्पाद

functions, duties and responsibility of food safety regulators? एफएसएसआई के क्या कार्य होते है?

FSSAI has been set up by the Government of India to perform the following functions.

एफएसएसआई को भारत सरकार द्वारा निम्नलिखित कार्यो को करने के लिए स्थापित किया है।

एफएसएसआई के कार्य नीचे बताए गए हैं , जो कि इस प्रकार हैं:-

【1】FSSAI Set guidelines दिशा-निर्देश को निर्धारित करना :- एफएसएसआई का सबसे महत्वपूर्ण काम यह हैं कि वह खाद्य वस्तुयों से जुड़े दिशा- निर्देश जारी करते हैं और ये सुनिक्षित करते हैं कि उनके बनाये हुए दिशा -निर्देश का पालन देश भर में किया जा रहा है या नही।

【2】FSSAI Certification प्रमाणन देना:- एफएसएसआई का दूसरा महत्वपूर्ण काम यह होता हैं कि व्यवसायियों के द्वारा बनाये गए खाद्य की जांच करना और ये सुनिक्षित करना कि उनके द्वारा बनाये बनाया हुआ खाद्य लोगो के खाने योग्य है कि नही । अगर जांच करने पे खाना सही पाया जाता हैं तो उसे प्रमाणन दिया जाता हैं।

【3】FSSAINetwork setup नेटवर्क की स्थापना:- हर काम मे नेटवर्क की स्थापना करना बहुत जरूरी होता हैं। अपने देश मे एक सूचना नेटवर्क की स्थापना करना जरूरी हैं जिससे कि आम उपभोत्ता , पंचायत आदि खाद्य संरक्षा और उससे जुड़े मुद्दों के संबंध में आसानी से सूचना प्राप्त कर सके।

【4】FSSAI प्रशिक्षण देना:- business चाहे कोई भी हो , जो लोग उस व्यवसाय में काम कर रहे होते हैं उन्हें वक्त वक्त पर प्रशिक्षण कार्यक्रमो का आयोजन करना जिसके जरिये व्यवसायों से जुड़ी जानकारी दी जा सके। उसी प्रकार खाद्य व्यवसायों में जो लोग शामिल है या शामिल होना चाहते है उनके लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रमो का हिना जरूरी हैं जिससे उन्हें खाद्य व्यवसायों से जुड़ी जानकारी दी जा सके।

एफएसएसआई से जरूरी है मंजूरी लेना? FSSAI product approval?

एफएसएसआई का मुख्य काम खाद्य मार्केटिंग , बिक्री, भंडार , आपूर्ति और विनिर्माण को नियंत्रित करना है। किसी भी निर्माता को उसके खाद्य पदार्थ को बेचने से पहले एफएसएसआई में application देना पड़ता हैं। जिसके बाद एफएसएसआई अधिकारी आवेदनों के खाद्य उत्पादों के प्रयोगशाला परीक्षण के आधार पर उन्हें प्रमाण पत्र जारी करते हैं और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत कानूनी कार्यवाही का प्रावधान भी हैं। एफएसएसआई के अधिकारी किसी भी व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर सकते हैं जो खराब खाने का सामान को बेचना हैं।

एफएसएसआई से जरूरी है मंजूरी लेना? FSSAI product approval?

Who can apply for FSSAI license? एफएसएसआई लाइसेंस के लिए कौन आवेदन दे सकता हैं?

एफएसएसआई खाद्य व्यापार और कारोबार की प्रकति के आधार पर लाइसेंस जारी किया जाता हैं। जिन कारोबारियो का कारोबार 12 लाख से 20 करोड़ के बीच का होता है , वो कारोबारी राज्य लाइसेंस के अंतर्गत आते है।

और जिन कारोबारियो का कारोबार 20 करोड़ से ऊपर है , वल केंद्रीय लाइसेंस की श्रेणी में आते हैं।

Food License Canceled or Suspended | FSSAI Food License? लाइसेंस कैसे रद्द किया जा सकता हैं?

अगर आपको लाइसेंस मिल जाता हैं और लाइसेंस मिलने के बाद आपके द्वारा बनाये गए खाद्य पदार्थो में कोई कमी या खराबी दिखती या फिर एफएसएसआई के द्वारा तैयार किये गए मनको पर सही नही पाया जाता है , तो आपका लाइसेंस रद्द किया जा सकता हैं। इसलिए लाइसेंस मिलने के बाद भी आप अपने उत्पादों की शुद्धता से कोई समझौता ना करे , अपने खाद्य उत्पादों की शुद्धता को बरकरार रखे नही तो आपको भारी पड़ सकता हैं।

यह भी पढ़ेजानिए कैसे बन सकते है IPS ऑफिसर?)

उम्मीद है आपको हमारा ये article अच्छे से समझ आया होगा।

1 thought on “FSSAI Full Form, FSSAI License, Rules – Food Safety and Standards Authority of India 2021”

Comments are closed.