Wi-Fi Definition and Meaning ? WIFI Full information 2021

 

What Is Wi-Fi ? Wi-Fi definition and meaning WIFI Full information in hindi

Wi-Fi

 

Wi-Fi definition and meaning in hindi > WIFI क्या है : Wifi एक लोकप्रिय Wireless Networking Technology है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसके जरिये हम internet और network connection का इस्तेमाल कर रहे है।आसान भाषा मे कहे तो ,यह वो technology है ,जिसके जरिये हम smartphone, computer, laptop में बिना तार यानी कि wireless तरीके से internet की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

वैसे तो internet को दुनिया मे आये हुए कई साल हो गए , लेकिन क्या आपको पता है पहले internet connection लेना कितना मुश्किल होता था। Internet का जन्म तो network से हुआ था। पहले कोई भी information Digital तरीके से send करने के लिए cables ही एक मात्र रास्ता था। Cables से ही internet connection लिया जाता है। लेकिन फिर दिन प्रतिदिन बदलाव के कारण computer scientist ने एक ऐसी wireless technology बनाई, जिसका नाम wifi है । आज कल हर कोई जानता है wifi के बारे में , नए पीढ़ी के युवा इसी wireless technology के जरिये internet से जुड़े रहते है। तो आइए अब हम आपको विस्तार में बताते है कि wifi क्या होता है।

  • What Is Wi-Fi?
  • Wi-Fi definition and meaning?
  • WIFI Full Form?
    Who invented Wifi?
    History of wifi (What is wifi history
    ?
  • wifi technology How does it work? ?

wifi stands for and Wifi Standard (wifi मानक)?


WiFi stands for Wireless Fidelity and is the same thing as saying WLAN which stands for “Wireless Local Area Network wifi एक मानक है। जिस standard को हम follow करके computer को wireless network से जोड़ते है। अभी के समय मे जितने भी smartphone , laptop , printer और computer है , इस सब मे एक wifi chip रहती है। जिसके जरिये हम और आप wireless router से connect करते है और internet इस्तेमाल करते है। wifi enable होने के बाद जब एक बार wireless router से connect हो जाता है, तब आप internet access कर सकते है। लेकिन router को भी internet से जुड़े रहने के लिए DSL और Cable Modem का इस्तेमाल करना जरूरी होता है , वरना internet access नही होता।


wifi वैसे तो hifi से मिलता जुलता है जिसका पूरा नाम high fidelity है। wifi का पूरा नाम wireless fidelity नही है। यह बस एक नाम है। wifi alliance के द्वारा चुना गया है। इसको WLAN नाम से भी जाना जाता है।

WiFi stands for Wireless Fidelity

what is the Full Form Of Wifi (wifi का फुल फॉर्म क्या है?)


Wifi का फुल फॉर्म होता है :- Wireless Fiidelity

Who invented Wifi? Wifi का अविष्कार किसने किया था?

wifi का अविष्कार John O’Sullivan और John Deane ने 1991 में किया था।

History of wifi (What is wifi history? History of wifi (wifi का इतिहास क्या है?)

wifi का जन्म 1985 में हुआ था। United State FCC ने जब ये एलान किया कि wireless frequency 900MHZ,2.4 Ghz और। 5.8Ghz को कोई भी बिना Licence के इस्तेमाल कर सकता है, तब इसके इतिहास की शुरुवात हुई ।

microwave जैसे उपकरणों का इस्तेमाल घरेलू उपकरणों में किया जाता था ,इसलिए ये मन जाता था कि इनका कोई use नही है। खासकर Communication में । इसलिए इस band को उपयोग लायक बनाने के लिए FCC ने इसका उपयोग अनिवार्य कर दिया , जिसका नाम wifi Spread Spectrum Technology रखा गया।

Spread spectrum technology का licence 1941 में लिया गया था। licence को George Antheil और Actor Hedy Lammar ने लिया था। यह वो technique थी, जिसके द्वारा signals को multiple frequencies के साथ भेजा जाता था। इस technology के बाद wireless signals में काफी improvement नज़र आया। यह technology Interference problems को solve करने में fail रही। क्योंकि उस समय के mobiles में पहले से ही Radio install रहता था। जिसकी वजह से wifi standards range signals की quality पे काफी असर पड़ता था।

उसी समय एक technology आ रही थी। जिसका नाम WLAN (wireless local area network) था। जिसमे बहुत सारी खराबी थी । जैसे WLAN का कोई standard नही था। अलग -अलग company की devices को जोड़ने में काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता था।

History of wifi

1988 में NCR Corporation को तत्काल एक wireless cash register की जरूरत थी। इसलिए उन्होंने Victor Hayes और Bruce Tuch की मदद से Institude of Electrical and Electronic Engineers (IEEE) को एक standard बनाने की request की । 1997 में standard तयार हो चुका था और जिसका नाम “802.11”. था। इसको 1997 में ही publish किया गया था।

उस समय wifi speed test 802.11 standard में data transfer की wifi speed करीब 2 megabits per/second थी। 1999 में 802.11a को प्रकाशित किया गया था। इसकी रफ्तार करीब 54 megabits per/second तहज। यह बहुत महँगा था इसलिए इसका अगला version प्रकाशित हुआ था , जिसका नाम 802.11b था। इससे wifi technology की शुरुवात हो गयी थी । यह version सस्ता था और इस network की range बहुत ज्यादा थी। इसलिए इसने काफी तेजी से hardware market में अपना रुतबा कायम कर लिया था। range और compatibility के कारण काफी मशहूर था। इसी वजह से wifi 6 company आपस मे मिलकर एक wireless ethernet compatibility alliance , or WECA का गठन किया। जिसके द्वारा ये check किया जाता था कि wifi compatibility है या नही 2002 में, उन्होंने wifi शब्द ,wireless और एक शब्द Hifi से लिया था। जिसका नाम कुछ साल बाद wifi alliance से जाना जाने लगा। तो ये था wifi का इतिहास ।

यह भी पढ़ेHOW TO BECOME AN IPS OFFICER?(जानिए कैसे बन सकते है IPS ऑफिसर?)

wifi technology How does it work? ?wifi technology काम कैसे करती है?

आज कल हर जगह wifi5 का इस्तेमाल किया जाता है। चाहे वो घर में हो , आफिस में हो या होस्टल में , लेकिन किसी को यह नही पता कि technology काम कैसे करती है। सबसे पहले तो इस technology का इस्तेमाल करने के लिए एक electronic device की जरूरत होती हैं। जिसको wireless transmitter/router/hub कहते है। यह wifi network को create करता है। ये wireless device broadband connection के माध्यम से information receive करता है। इसके अंदर कुछ components होते है, जो इस information को radio waves में convert कर देता है। ये device इन converted waves को बाहर Emit करता है। इस प्रक्रिया के जरिये एक छोटा सा wireless signals का area बनता है, जिसे हम wifi zone कहते है। और यह area एक WLAN का रूप ले लेता है और इसी area में जितने भी smartphones, laptop, printer, अगर इन सभी devices में in built wireless adapter होते है तो उनकी मदद से आसानी से wifi signals को प्राप्त कर सकते है।

wifi technology How does it work?

यह बात याद रहे कि अगर कोई mobile wifi से connected है तो यह समझ जाना उस device में wirelesa adapter है। Radio signals strong न होने के कारण उस network की दूरी सीमित रहेगी। इसकी wifi range 10 से 20 meter तक रहती है

wifi Radio waves आसानी से दीवार के आर पास हो सकता है। इसलिए आप आस पास वाले कमरों में भी internet की सुविधा प्राप्त कर सकते है।एक घर के लिए एकwifi wireless router काफी होता है।आप जितना router के पास जाएंगे उतनी ही internet की speed तेज़ होगी और network भी strong होगा।
जब आप वापस कुछ information(text, vedio, audio, pics) wireless router/transmitter के पास भेजेंगे , तो प्रकिया विपरीत रूप से चलेगी।।जैसे कि आप wifi से जुड़े हुए है जैसे आपने अपने दोस्त को text message send किया है । तो यह message mobile से बहार निकलने से पहले Radio waves में convert होता है और router/transmitter तक signals पहुचने के बाद router text को signal में convert करके broad band में transmit कर देता है। उसी में receiver का address भी रहता है। तो इस तरह काम करता है wifi ।

जरूरी सूचना :- कुछ devices होती है जैसे Laptop, mobile, tablet , इनमे wireless adapter पहले से ही अंदर मौजूद होता है। इसी कारण सब mobile phones wifi से internet की सुविधा प्राप्त करते है। कुछ ऐसे भी है जिनमे wireless adapter नही होता जैसे desktop. इसलिए इनके लिए adapter या wireless card को खरीदना पड़ता है। Adapter को फर हमे desktop के USB port में लगाया जाता है , जिससे हम desktop में भी internet access कर सकते है।

Features of Wifi (wifi के features)?

तो आइए अब हम जानते है कि wifi की क्या खासियत है।

(1) Efficiency:- जब कोई technology किसी चीज में पूरी तरह सही या निपुण ना हो , तब तक हम उसे efficient नही कह सकते। हर कोई आज कल internet के लिए cellular network का इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको यह नही पता कि cellular network का area क्षेत्र ज्यादा होता है।
लेकिन जब आप चलती गाड़ी में हो , तब आप internet को use तो करते है, लेकिन आप बार बार अलग network से जुड़ जाते है। और इसी वजह से आपकी mobile की battery ज्यादा खत्म होती है और उसे बार बार charge करना पड़ता है।

हम अगर wifi की बात करे तो वह radio waves का इस्तेमाल करता है। इसके लिए आपको जो electronic device की जरूरत होती है वह device होता है router । Router को आप कम दूरी के लिए इस्तेमाल कर सकते है और यह काफी high speed internet की सेवा देता है। इसमे आपके smartphone की battery भी जल्दी खत्म नही होता ।

(2) जितनी भी network provider companies है , उनसे compare कर ले , wifi जितना सस्ता plan कोई और नही दे सकता। mobile plans में जो भी data होता है वो कुछ GBतक ही होता है । और wifi में आपको 50GB का plan भी मिल सकता है या उससे भी ज्यादा का मिल सकता है। wifi में आप जितना भी data खर्च कर लो ।इसमे कोई limit नही होती। बाकी जो भी companies है जैसे airtel, reliance jio, vodafone आदि सब मे limit रहती है।

(3) wifi network में internet की जो speed होती है उसका comparison अगर हम mobile network speed से करे तो wifi की speed काफी ज्यादा होगी। mobile network से अगर आप कुछ mail पढ़ रहे है या online book पढ़ रहे है तो तब तक mobile network की speed काफी अच्छी रहेगी । लेकिन जब आप vedio या audio download करते है तो आपके mobile network की speed बहुत कम हो जाती है और wifii से downloading बहुत ही आसानी से हो जाती है उसकी speed बहुत ही अच्छी होती है।

(4)Cost:- आज कल लोग unlimited plans करा लेते है। उनको खबर ही नही होती कि उनका बिल कितना हो जाता है। लेकिन 1 साल पेजले जो mobile data का price था , recharge करने से पहले कई बार सोचना पड़ता था। अब तक आप जितना भी free data इस्तेमाल कर चुके है। उसको अगर calculate किया जाए तो बहुत बड़ा बिल आएगा और ये आम बात है। अगर आपके घर मे कोई wifi connection लेते है तो आपका खर्चा बहुत कम हो जाएगा बहुत सस्ता plan मिल जाएगा। जिसको आप ओर आपकी पूरी family इस्तेमाल कर सकती है। wifi सस्ता होता है इसी कारण ही इसको hostel, colleges ,school ,office आदि जगह इस्तेमाल किया जाता है।इसे आप online vedio call और voice calling के जरिये अपने mobile के bill को भी। कम कर सकते है।
इसलिए यह cost effective और money saving है।

उम्मीद है आपको हमारा ये article अच्छे से समझ आया होगा।

1 thought on “Wi-Fi Definition and Meaning ? WIFI Full information 2021”

Comments are closed.