WHAT IS (BPL)? BPL KYA HAI? FULL FORM OF BPL?

0
1
WHAT IS BPL BPL KYA HAI
BPL KYA HAI BPL KE BENIFIR FULL FORM OF BPL

 WHAT IS (BPL)? BPL KYA HAI?

What is BPL BPL KYA HAI  BENIFIT OF BPL  Kese apply kare भारत के संविधान में सब नागरिकों को एक समान अधिकार दिया गया है। चाहे वो किसी भी जाति का हो , किसी भी धर्म का हो या किसी भी जाति का हो , सबको एक नजरिये से देखा जाता है। BPL में वह लोग आते है जो गरीबी रेखा से नीचे होते है । इसमे सरकार लोगो की मदद करती है जो गरीबी रेखा से नीचे होते है, जिनपे खाने को पर्याप्त भोजन नही होता , रहने के लिए घर नही होता , शिक्षा के लिए पैसे नही होते आदि। BPL में वह लोग आते है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर होते है । जो लोग आर्थिक रूप से ज्यादा कमजोर होते है|

उन लोगो को अपना जीवन काफी मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। इन्ही लोगो की सहायता करने के लिए हमारी भारत सरकार ने इन लोगो को bpl की श्रेणी में रखा है जिसके तहत सरकार उनको कई तरह की सुविधा प्रदान करती है।

उन सुविधायों से वह लोग अपना और अपने परिवार का आसानी से पालन पोषण कर सकते है। भारत सरकार द्वारा इनको कुछ चीजे प्रदान की जाती है जैसे खाना, जमीन , ग्राहक सेवा, शिक्षा आदि। लेकिन BPL की सुविधा लेने के लिए BPL CARD बनवाना जरूरी होता है । BPL CARD के बिना आपको इसकी सुविधा प्रदान नही होगी।

FULL FORM OF BPL:- BELOW POVERTY LINE

Contents hide
1 WHAT IS (BPL)? BPL KYA HAI?
1.5 BPL card कैसे बनवाये? How to make bpl card?
1.6 BPL CARD बनवाने के लिए दस्तावेज ? Documents for making BPL CARD?
1.9 BPL CARD के फायदे (Benifits of BPL card)?

BPL card कैसे बनवाये? How to make bpl card?

BPL CARD बनवाने के लिए आपको अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत , नगरपालिका , जनपद केंद्र या कार्यपालिका आदि जगह से बीपीएल कार्ड से सम्बंधित फॉर्म ले सकते है , यह फॉर्म Market में भी मिल सकता है और online भी इए download कर सकते है ।

इस form में आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होती है जैसे सालाना आपकी income कितनी है , परिवार में कितने सदस्य है व उनकी आयु कितनी है , अपना स्थायी पता आदि ।

आपके द्वारा दी जाने वाले जानकारी से ही सुनिक्षित होता है कि आप BPL CARD के लिए उपयुक्त है या नही। आपके द्वारा दी जाने वाली पूरी जानकारी सही होनी चाहिए ।

आपकी पूरी जानकारी सही होगी तब कर्मचारी आपके आवेदन फॉर्म को स्वीकार करते है । वह फॉर्म कुछ दिनों या ज्यादा से ज्यादा 2 महीने के अंदर आप अपने बीपीएल कार्ड को कार्यलय से प्राप्त कर सकते है । आप अगर इस वर्ग में आते है तब ही आवेदन कर अन्यथा आप पर कानूनी कारवाही की जा सकती है।

BPL CARD बनवाने के लिए दस्तावेज ? Documents for making BPL CARD?

BPL KYA HAI ? BPL card को बनवाने के लिए कुछ जरूरी document जमा करवाने पड़ते है जैसे :-

(1)Income certificate(आय प्रमाण पत्र) :- आवेदन के समय आपको अपनी और अपने परिवार की सालाना आय का प्रमाण पत्र देना होता है क्योंकि आप की आय पर ही निर्भर होता है कि आप bpl की श्रेणी में आते है या नही ।

(2) पूरे परिवार के सदस्यों की जानकारी के लिए आपको सबके आधार कार्ड या पूरे परिवार का राशन कार्ड देना होता है। क्योंकि इनमें सब सदस्यों की उम्र और उनके नाम दर्शाया जाता है।

(3) नागरिकता का प्रमाण पत्र (permanent resident identity):-
BPL card की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको इस नागरिकता के प्रमाण पत्र को अपने क्षेत्र में दिखाना पड़ेगा। आपको अपने आवेदन के दौरान अपने क्षेत्र के लिए नागरिकता प्रमाण पत्र से जुड़े documents भी जमा करने पड़ेंगे ।

(4) फ़ोटो (photo):-
आवेदन पत्र पर लगाने के लिए आपको 2 फ़ोटो की जरूरत पड़ती है।

BPL card कैसे बनवाये ?

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए आप 2 तरीके से apply कर सकते है online और offline । online apply करने के लिए आपको अपने राज्य की खाद्य एवं रसद विभाग की official website पर जाना होता है। आपको online apply करने के लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र जाना पड़ेगा ।

offline में आपको अपने जिले के खाद्य एवं रसद विभाग में जाकर आपमे जरूरी documents के साथ जमा कर सकते हस। यदि आप bpl card के पात्र होंगे तो आपका bpl कार्ड बन जाएगा।

 सालाना आये (one year income):- BPL CARD वही लोग बनवा सकते है या बीपीएल का लाभ वही लोग ले सकते है , जिनकी सालाना आय 20,000 हो या उससे कम हो । वही लोग इसका फायदा ले सकते है।

BPL LIST में अपना नाम कैसे देखे? How to see your name in BPL LIST?

जिसने भी BPL के लिए आवेदन दिया है , वह व्यक्ति BPL list में अपना नाम देखना चाहता है तो वह online और offline दोनो तरीको से अपना नाम देख सकता है । offine तो वो कार्यलय में जाकर देख सकता है और अगर online देखना चाहते है तो अपने राज्य की website में जाकर देख सकता है । हर राज्य की अपनी एक अलग website होती है तो आप सिर्फ अपने ही राज्य की website पर अपना नाम देखे। website खुलने के बाद आप अपने नाम और card number डाल दे । फिर सभी bpl धारकों के नाम सामने आ जाएंगे । उनमे से आप अपना नाम देख सकते है।BPL KYA HAI  लिस्ट यहाँ देखे

ये भी पड़े>MSME की मदद सेअपना कारोबार कैसे बढ़ाये?

BPL CARD के फायदे (Benifits of BPL card)?

जो लोग गरीबी रेखा से नीचे है , उनके लिए सरकार ने बीपीएल कार्ड की सुविधा प्रदान की है । इसके जरिये सरकार उन गरीब लोगों को सरलता से जीवन जीने में मदद करती है।

(1) चावल :- बीपीएल कार्ड वालो को सरकार 3 से 4 रुपए किलो में चावल बेचती है।

(2) अनाज :- अनाज भी बहुत ही सस्ते दाम मात्र 2rs किलो पर लोगो को मुहिया कराया जाता है।

(3)नमक और दाल:- BPL card वालो को नमक और दाल भी बहुत सस्ते दामो पर मुहिया कराई जाती है।

(4)केरोसिन तेल:- चूल्हा जलाने के लिए भी सरकार इन लोगो को तेल मुहिया कराती है।

(5) शिक्षा :- गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगो को सरकार शिक्षा में भी बहुत लाभ देती है । सरकार ने शिक्षा के लिए सरकारी संस्था में फीस में भी बहुत राहत दी है।

(6) चिकित्सा:- अगर किसी भी BPL धारक को कोई भी बीमारी होती है तो वह सरकारी hospital में अपना इलाज कम पैसो में करवा सकता है।

(7) बैंक लोन:- जिनके पास BPL CARD हो वह व्यक्ति कोई भी सरकारी बैंक से अपने किसी भी निजी काम के लिए loan ले सकता है । और उसको loan सामान्य ब्याज दर से भी कम ब्याज दर पर loan दिया जाता है|

NOTE :

बीपीएल का लाभ वही लोग ले सकते है , जिनकी सालाना आय 20,000 हो या उससे कम हो । वही लोग इसका फायदा ले सकते है।

LEAVE A REPLY