BEST OFF PAGE SEO TIPS IN HINDI 2020:

BEST OFF PAGE SEO TIPS IN HINDI 2020 :


Off page SEO का पूरा काम Blog के बाहर का होता हैं। इसमे हमे अपने Blog का promotion करना होता हैं। जैसे कई popular websites में जाकर उनके contant पर comments करना , अपनी website का link submit करना , इसे हम backlink कहते है। Backlink से website को बहुत फायदा होता है।
Facebook , Twitter ,Quora पर अपने blog का attractive page बनाये । इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते है।

जो famous बड़े बड़े blogs है , उनके blog पर guest post submit करीए इससे उनके blog पे आने वाले visitors आपको जानने लगेंगे और आपकी website पर traffic आने लगेगा।

यह भी पढ़े– WHAT IS ON PAGE SEO

HOW TO DO Off-page : BEST OFF PAGE SEO कैसे करे?

TOP BEST off page seo strategy:

(1)Search Engine Submission (सर्च इंजन सबमिशन):- सारे search engine में अपनी website को सही तरीके से submit करना चाहिए।

(2) Bookmarking(बुकमार्किंग) :- अपनी website या blog की post या page को bookmarking वाली website में submit करना चाहिए।

(3)Directory Submission(डायरेक्टरी सबमिशन) :- अपनी website को popular high PR वाली Directory में submit करना चाहिए।

(4) Social Media(सोशल मीडिया):- social media पर profile बनाना चाहिए और अपनी website की link को ad कर दे ।

(5) Classified Submission(क्लासिफाइड सबमिशन):- Free Classified Website में जाकर अपनी Website का Free में Advertise करना चाहिए।

(6) Q &A Site :- आप question एंड answer वाली website में जाकर कोई भी question पूछ सकते हो और अपनी website का link लगा सकते हो।

(7) Pin(पिन):- अपनी website की images को pinterest पर post कर सकते है । यह बहुत अच्छा तरीका है traffic increase करने का।

(3) BEST OFF PAGE LOCAL SEO


अगर आपके पास एक local business हो , जैसे कि एक shop, जहाँ के लोगो का आपके यह अक्सर आना जाना हो , तब ऐसे में आप अपनी website को optimize करते है कुछ ऐसे की जिससे real life में भी लोग आपके पास आसानी से पहुँच सके।

यदि आप केवल अपने ही किसी local area को target करते है और उसी के according आप अपनी site को SEO Optimize करते है । तब इस प्रकार के SEO को ही “Local SEO” कहा जाता है।

Difference Between SEO and Internet Marketing (SEO और Internet marketing में क्या difference है?)

BEST OFF PAGE SEO बहुत से लोग SEO और internet marketing को लेकर बहुत confuse होते है। उन्हें लगता है कि ये दोनो same है। लेकिन इस नही है, SEO एक प्रकार का tool है । इसे internet marketing का हिस्सा भी कह सकते है। इसके इस्तेमाल से internet marketing को कर पाना बहुत ही आसान होता है।

Difference between SEO and SEM ( SEO और SEM में क्या अंतर है?)

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा process है , जिसके द्वारा एक blogger अपनी website को इस तरह optimize करता है जिससे वह अपने blog के article को search engine में rank कर सके और वह से अपने blog पर traffic ला सके।

SEM या Search Engine Marketing इस process है , जिसके द्वारा आप अपने blog को search engine में ज्यादा visible बना सकते है, जिससे आपकी website पर ज्यादा traffic आये । फिर चाहे वो free traffic (SEO) हो या paid traffic( Paid search advertisement).

BEST off page seo techniques SEO के बारे में जानकारी :

अगर आपका कोई blog या website है तो आपको Basic SEO के बारे में तो जरूर पता होगा कि ये जैसे काम करता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें basic SEO के बारे में जानकारी नही है। इसलिए हम आपको कुछ important best off page SEO terms के बारे में जानकारी देंगे । जिससे कि आपको इसके बारे में पता चले।

(1) Backlink:- इसे inlink या simply link भी कहा जाता है। यह एक hyperlink होता है। किसी दूसरे website में जो कि आपकी website के ओर इशारा करता है। Backlink SEO के नज़रिए से बहुत ही important होता है, क्योंकि यह किसी भी webpage की search ranking को directly influence करता है।


(2) Page rank:- Page rank एक algorithms है। जिसे Google इस्तेमाल करता है, ये अनुमान लगाने के लिए की web में कौन -कौन सी relative important pages मौजूद है।


(3) Title Tag:- Title tag किसी भी webpage का title होता है और ये बहुत ही important होता है Google search algorithms के लिए।


(4) Meta Tag:- Title tag के जैसे ही meta tag का इस्तेमाल से search engine को ये पता लगता है कि pages में contant में क्या स्थित है।


(5)Search algorithms:- इसकी मदद से हम ये पता लगा सकते है कि पूरे internet में कौन सी web pages relevant है। Google के search algorithms में लगभग 200 algorithms काम करती है।


(6) Keyword Density:- इससे ये पता चलता है कि कितनी बार कोई keyword article में कितनी बार इस्तेमाल की गई है।


(7) Keyword Stuffing:- अगर कोई keyword को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो उसे ही keyword stuffing कहते है। ये negative SEO होता है क्योंकि इससे आपके blog पर खराब असर पड़ता है।

What is organic and inorganic results?( organic और inorganic result क्या होते है?)

SERP (Search Engine Result Page) पर ये दो तरह की listings होती है।
(1)organic (2)inorganic

इसमे inorganic listing के लिए हमे Google को पैसे देने पड़ते है। यानी कि ये paid होते है ।

organic listing पूरी तरह से free होती है यानी कि बिना पैसे दिए हम google के top page पर भी आ सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पहले SEO करना होता है।

तो यह थी SEO से जुड़ी जानकारी , हमारी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

Leave a Comment